नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट में आपको बताएंगे, इनकमिंग कॉल बंद कैसे करें? इनकमिंग कॉल बंद करने का कोड क्या है, यदि आप फालतू की कॉल से परेशान हो रहे हैं, मोबाइल पर वीडियो देखते समय, मोबाइल पर गेम खेलते समय, या फिर आप मीटिंग के दौरान कोई भी कॉल रिसीव नहीं करना चाहते, तो इनकमिंग कॉल बंद करने वाला कोड की मदद से मोबाइल पर आने वाले सभी कॉल को बंद कर सकते हैं।

मोबाइल की इनकमिंग कॉल बंद करने के लिए आपको तीन तरीके बताऊंगा, जो भी आपको अच्छा लगता है उसको फॉलो करके मोबाइल की इनकमिंग कॉल को बंद कर सकते हैं, मोबाइल फोन की इनकमिंग कॉल बंद करने के अलग-अलग तरीके हैं, आपकी कांटेक्ट लिस्ट में जो नंबर है उसकी इनकमिंग कॉल बंद कर सकते हैं, इसके अलावा अनजान नंबर से आने वाली कॉल को बंद कर सकते हैं, जैसे कंपनी की तरफ से आने वाली कॉल, fraud call और कोई भी स्पैम कॉल।

इनकमिंग कॉल बंद कैसे करें? इनकमिंग कॉल बंद करने का कोड

इनकमिंग कॉल बंद कैसे करें? इनकमिंग कॉल बंद करने का कोड 2024



सबसे पहले हम मोबाइल की Settings से इनकमिंग कॉल को बंद करने का तरीका बता रहे हैं, मोबाइल के कॉल फॉरवर्डिंग फीचर का यूज करके सभी प्रकार की कॉल बंद कर सकते हैं, चलिए जानते हैं मोबाइल में इनकमिंग कॉल बंद करने की Settings कहां है।

मोबाइल के कॉल फॉरवर्डिंग फीचर का यूज करके इनकमिंग कॉल को बंद करें

1. अपने मोबाइल फोन पर डायल पैड को ओपन करें जहां से आप कॉल करते हैं।

2. अब आपको इनकमिंग कॉल, आउटगोइंग कॉल के सभी नंबर दिखाई देंगे।

incoming call off
  • 3. अब ऊपर की तरफ 3 डॉट पर क्लिक करें, यदि आपको 3 डॉट दिखाई नहीं दे रहा है, तो स्क्रीन को ऊपर की तरफ स्क्रॉल करें।
  • उसके बाद call settings पर क्लिक करें, जैसा स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।
Call Forwarding Settings

4. उसके बाद आपको Call Forwarding Settings दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

mobile ki incoming call band kaise kare
  • 5. उसके बाद Always forward पर क्लिक करें।
  • फिर एक पॉपअप पॉपअप विंडो ओपन होगा, इसमें ऐसा नंबर डालें, जो या तो बंद पड़ा हुआ है, या फिर वह नंबर मौजूद ही नहीं है उसके बाद Turn on बटन पर क्लिक करें।

बस इतना करने के बाद, आपके नंबर पर इनकमिंग कॉल आना बंद हो जाएगा, क्योंकि जो कॉल करेगा वह उस नंबर पर जाएगा जिसको आपने यहां पर डाला है, और वह नंबर मौजूद नहीं है इसलिए किसी के पास भी कॉल नहीं जाएगा।

यदि आपको मोबाइल में कोई भी फीचर नहीं मिल रहा है तो इसे पढ़ें: एंड्राइड फोन में किसी भी फीचर या ऑप्शन को कैसे ढूंढे?

Do not disturb फीचर का यूज करके इनकमिंग कॉल को बंद करें

सभी एंड्राइड मोबाइल पर Do not disturb का फीचर उपलब्ध है, इस फीचरर की मदद से आप मोबाइल पर आने वाली सभी कॉल को बंद कर सकते हैं, आप चाहे तो कांटेक्ट नंबर से किसी भी नंबर को कॉल करने की परमिशन दे सकते हैं, चलिए जानते हैं Do not disturb को कैसे यूज करें।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन की Settings को ओपन करें।

Do not disturb Settings

2. अब Sound या Sound and vibration ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. उसके बाद Do not disturb पर क्लिक करें।

Do not disturb ON

4. उसके बाद Turn on manually पर हिट करके ऐसे ऑन करें।

5. अब Allow Calls From पर क्लिक करें, यहां पर आप कांटेक्ट नंबर को कॉल करने की परमिशन दे सकते हैं लेकिन सभी को बंद करने के लिए None को सेलेक्ट करें।

बस इस प्रकार से None सेलेक्ट करके आप all incoming call off कर सकते हैं।

Call Barring Android - Call Barring Rejected - इनकमिंग कॉल बंद करने का कोड

Call Barring मोबाइल का ऐसा फीचर है, जिसको ऑन करके आप मोबाइल की आउटगोइंग कॉल और इनकमिंग कॉल दोनों को बंद कर सकते हैं, चलिए जानते हैं एंड्राइड मोबाइल पर Call Barring सर्विस को ऑन कैसे करें।

1. सबसे पहले आपको मोबाइल फोन पर डायल पैड को ओपन करना है।

2. उसके बाद इनकमिंग कॉल, आउटगोइंग कॉल के सभी नंबर दिखाई देंगे।

incoming call off

3. अब ऊपर की तरफ 3 dot पर क्लिक करें, यदि आपको 3 dot दिखाई नहीं दे रहा है, तो स्क्रीन को ऊपर की तरफ स्क्रॉल करें।

4. उसके बाद Call Settings पर क्लिक करना है।

call barring android

5. अब आपको Call Barring ऑप्शन पर क्लिक करना है।

6. उसके बाद मोबाइल की Call Barring Settings ओपन हो जाएगी, यहां पर Reject all incoming Calls सेलेक्ट करें।

Reject all incoming Calls

7. उसके बाद एक पॉपअप विंडो ओपन होगा, उसके अंदर Call Barring Password डालकर Turn on बटन पर क्लिक करें, default call barring password 0000 या 1234 होता है।

इनकमिंग कॉल बंद करने वाला ऐप

इसके अलावा अपने मोबाइल में कॉल ब्लॉकर ऐप को डाउनलोड करके भी आप मोबाइल की कॉल को कंट्रोल कर सकते हैं, आप इनकमिंग कॉल को बंद कर सकते हैं, आउटगोइंग कॉल को बंद कर सकते हैं, और अलग-अलग नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं, unknown number से आने वाली कॉल को बंद कर सकते हैं, कंपनी की तरफ से आने वाली सभी कॉल को बंद कर सकते हैं इन apps आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं ।

10+ मोबाइल की इनकमिंग कॉल बंद करने वाला ऐप

Call Barring Password Jio: जिओ का Call Barring Password क्या है?

Call Barring Password के लिए 0000 या 1234 का उपयोग करें, इसका उपयोग आप कॉल बैरिंग सेटिंग या फिर कॉल बैरिंग कोड के साथ कर सकते हैं, जिस का तरीका नीचे बताया गया है।

Jio Call Barring Code

Jio Call Barring Code *35* है, इसको डायल करने के बाद आपके जिओ नंबर पर कोई भी कॉल नहीं आएगी, इस कोड को डायल करके आप सभी इनकमिंग कॉल से छुटकारा पा सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिए *35*Call Barring Password# डायल करें ।

यदि भविष्य में आप अपने जिओ नंबर पर इनकमिंग कॉल प्राप्त करना चाहते हैं तो #35*Call Barring Password# का उपयोग करें ।

मोबाइल की इनकमिंग कॉल बंद करने का कोड क्या है

*35*ussd code का उपयोग आप जिओ, एयरटेल, BSNL और VI यानी वोडाफोन-आइडिया किसी भी सिम की इनकमिंग कॉल बंद करने के लिए यूज कर सकते हैं, यह कोड सभी सिम पर काम करेगा।

इनकमिंग कॉल चालू करने का कोड क्या है?

यदि आपने *35* को डायल करके अपने मोबाइल पर इनकमिंग कॉल को बंद किया है तो इसे फिर से चालू करने के लिए #35* डायल करना होगा, इसके अलावा ऊपर बताई गई मोबाइल Settings के द्वारा कॉल को बंद किया है, तो फिर से आपको ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा, और वहां से Settings को बंद करना होगा, जैसे आपने Call Barring के द्वारा इनकमिंग कॉल को बंद किया है तो, फिर से आपको Call Barring ऑप्शन में जाना है और वहां पर call barring cancel कर देना है, इसी प्रकार call forwarding मैं जाकर all call forwarding cancel करना है और Do not disturb को भी बंद करना होगा, उसके बाद आपके नंबर से कॉल आना स्टार्ट हो जाएगा।

मुझे उम्मीद है अब आपको पता चल गया है, इनकमिंग कॉल बंद कैसे करें? इस प्रकार से आप मोबाइल Settings के द्वारा और इनकमिंग कॉल बंद करने वाला कोड का उपयोग करके किसी भी मोबाइल की इनकमिंग कॉल को बंद कर सकते हैं ।