नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट में आपको बताएँगे, Jio सिम खो जाने पर क्या करे, यदि आपका जिओ का सिम कार्ड गिर गया है या फिर मोबाइल चोरी हो गया है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस लेख में हम बता रहे हैं सिम कार्ड चोरी हो जाने पर या गिर जाने पर क्या करना चाहिए, सिम खो जाने पर क्या करे। ऐसा बहुत से यूज़र के साथ होता है कि उनका सिम कार्ड या तो गिर जाता है या फिर चोरी हो जाता है, ऐसी कंडीशन में उनके सामने बड़ी समस्या आ जाती है, और सोचते हैं सिम कार्ड खो गया अब क्या करें?।

आज हम इसी समस्या का समाधान लेकर आए है। इस लेख को पढ़ने के बाद आप अपने खोए हुए सिम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं और ब्लॉक करने के बाद उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड निकाल सकते हैं। यदि किसी कारण आपको उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड नहीं मिल रहा है तो हम इसका तरीका भी बताएंगे।

Jio सिम खो जाने पर क्या करे?

Jio सिम खो जाने पर क्या करे? पूरी जानकारी 2024


जिओ का सिम कार्ड खो जाने पर सबसे पहले आपको सिम कार्ड को ब्लॉक/बंद करना है, ताकि कोई उसका गलत उपयोग ना कर सके। आप चाहे तो कस्टमर केयर में कॉल करके भी सिम कार्ड को बंद करवा सकते हैं, इसके अलावा आप ऑनलाइन जिओ का सिम कार्ड डीएक्टिवेट कर सकते हैं और जब उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड मिल जाए तो उसको फिरसे एक्टिवेट कर सकते हैं।

जिओ कस्टमर केयर में कॉल करके सिम को बंद करें

  1. यदि आपके पास जिओ का दूसरा सिम कार्ड है तो 198 नंबर पर कॉल करें और आपके पास जिओ का दूसरा सिम कार्ड नहीं है तो एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन, बीएसएनएल मोबाइल से 1800 889 9999 पर कॉल करे। जिओ कस्टमर केयर से बात करने का सभी नंबर यहां देख सकते है।
  2. उसके बाद कस्टमर केयर से बात करने का विकल्प चुने।
  3. कस्टमर अधिकारी से कनेक्ट होने के बाद अधिकारी को जिओ सिम बंद करवाने का कारण बताएं।
  4. फिर अधिकारी आपको सिम कार्ड से संबंधित जुड़ी जानकारी आप से पूछेगा, जैसे सिम कार्ड किसके नाम पर है आखिरी रिचार्ज कब करवाया था उसको सही सही जानकारी बताएं, कंफर्म करने के बाद आपका SIM BLOCK कर दिया जायेगा।

online jio SIM कैसे Deactivate करे?

यदि आपके पास इंटरनेट की सुविधा है तो आप ऑनलाइन जिओ नंबर को डीएक्टिवेट कर सकते हैं और फिर उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड लेकर फिरसे अपने सिम कार्ड को एक्टिवेट कर सकते हैं। कैसे करना है इसके लिए आप इस पोस्ट को पढ़े jio Sim कैसे बंद करें – jio Sim Block करने का तरीका

उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड प्राप्त करें

उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड लेने के लिए आपको वही डाक्यूमेंट्स लेकर जिओ स्टोर या फिर किसी भी नजदीकी जिओ रिटेलर के पास जाना है और उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड निकलवा लेना है। ध्यान रहे आपके पास वही डाक्यूमेंट्स होना चाहिए जो आपने जियो सिम कार्ड लेते समय दिया था।

उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड निकलवाने के बाद कुछ ही समय में आपका बंद सिम कार्ड चालू हो जाएगा लेकिन आपने जिओ सिम कार्ड को ऑनलाइन डीएक्टिवेट किया है तो उसको वहां से एक्टिवेट करना होगा।

उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड ना मिले तो क्या करें?

यह बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल है यदि आपको उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड नहीं मिल रहा है तो ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपने उस नंबर से जितने भी सोशल मीडिया अकाउंट बनाए हैं, उस नंबर को यूज किया है वहां पर अपना दूसरा मोबाइल नंबर ऐड करना होगा, ऐसा ना करने पर आपके सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो सकते है। सोशल मीडिया अकाउंट के अलावा यदि बैंक अकाउंट में भी उस नंबर को यूज किया है तो Bank Account में भी मोबाइल नंबर बदलना होगा।

आप यह भी पढ़ें:

  • Jio Recharge plan List वैलिडिटी से लेकर प्रतिदिन डेटा व कॉलिंग की पूरी जानकारी
  • Best Prepaid Recharge Plan जियो, एयरटेल, बीएसएनएल, वोडाफोन – आइडिया
  • जियो फोन को फ्री में कैसे रिचार्ज करें नया तरीका
  • जियो फोन को फ्री में कैसे रिचार्ज करें

तो अब आप जान गए होंगे, Jio सिम खो जाने पर क्या करे, इस प्रकार से आप सिम कार्ड चोरी हो जाने पर इमरजेंसी में अपना सिम कार्ड बंद करवा कर और फिर वही डाक्यूमेंट्स देकर उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड निकला सकते हैं। ज्यादातर केस में आपको उसी नंबर का सिम कार्ड मिल जायेगा। यदि आपके पास वह डाक्यूमेंट्स उपलब्ध नहीं है और आपको उस नंबर का सिम कार्ड नहीं मिल रहा है, ऐसी कंडीशन में आपको उन सभी सोशल मीडिया अकाउंट और बैंक अकाउंट में अपना मोबाइल नंबर चेंज करने की जरूरत है।