नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं, मोबाइल फोन चोरी हो जाने पर या सिम कार्ड खो जाने पर उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड कैसे प्राप्त करें, यदि आपका भी मोबाइल चोरी हो गया है या सिम कार्ड कहीं पर गिर गया है और आप उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड लेना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपकी मदद करेगी।

जब सिम कार्ड खराब हो जाता है और सिम कार्ड काम नहीं कर रहा है ऐसी कंडीशन में सिम कार्ड को रिप्लेसमेंट करना काफी आसान है, क्योंकि सिम कार्ड के पीछे लिखे नंबर और डाक्यूमेंट्स के द्वारा उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड बहुत ही आसानी से जारी किया जा सकता है, लेकिन सिम कार्ड गिर गया है चोरी हो गया है तो उसी नंबर का सिम कार्ड लेना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड जारी करवा सकते हैं।

सिम कार्ड खो जाने पर क्या करें?



duplicate sim kaise le



सिम कार्ड खो जाने पर सबसे पहले आपको, किसी दूसरे मोबाइल नंबर से उस कंपनी के कस्टमर केयर अधिकारी से बात करके, उस नंबर को बंद करवाना होगा, यदि आपके पास कस्टमर केयर अधिकारी से बात करने के लिए दूसरा मोबाइल नंबर नहीं है या किसी कारण से आप उस कंपनी के कस्टमर केयर अधिकारी से बात नहीं कर पा रहे हैं तो अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर उसकी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

ऐसा करने पर यदि आपके नंबर का उपयोग अमाने गतिविधियों के लिए होता है तो उसके जिम्मेदार आप नहीं होंगे।

यह भी पढ़ें: खोए हुए जिओ सिम को बंद कैसे करें

मोबाइल फोन चोरी हो जाने पर या सिम कार्ड खो जाने पर उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड कैसे प्राप्त करें

सिम खो जाने पर डुप्लीकेट सिम कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया

स्टेप 1: उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड यानी, डुप्लीकेट सिम को फिर से जारी करने के लिए आपको उस कंपनी के स्टोर पर जाना है, जाते समय आपको वही डाक्यूमेंट्स अपने साथ में लेकर जाना है जिसके द्वारा पहले आपने सिम कार्ड खरीदा था।

नोट – यदि आपने FIR complaint दर्ज की है तो ID proof (आधार) और एक पासपोर्ट साइज फोटो के साथ FIR की कॉपी भी ले जाना न भूलें)

स्टेप 2: फिर कस्टमर केयर अधिकारी को बताएं कि आपका सिम खो गया है और आप उसी नंबर के साथ नया सिम फिर से जारी करना चाहते हैं।

स्टेप 3: उसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी आपसे सिम कार्ड से जुड़ी जानकारी और उसके डाक्यूमेंट्स मांगेगा, सभी डॉक्यूमेंट कस्टमर के अधिकारी को जमा करें।

स्टेप 4: सभी दस्तावेजी कार्य को पूरा करें और डुप्लीकेट सिम कार्ड को फिर से जारी करने के लिए राशि का भुगतान करें।

स्टेप 5: उसके बाद आपके नए सिम कार्ड को को सक्रिय करने की प्रक्रिया में कुछ घंटे लगेंगे।

स्टेप 6: आपका खोया हुआ सिम बैलेंस और अन्य सक्रिय सेवाएं स्वचालित रूप से आपके उसी नंबर पर स्थानांतरित हो जाएंगी।

आप यह भी पढ़ें: 

इस पोस्ट में हमने आपको, समान नंबर का डुप्लीकेट सिम जारी करने का तरीका बताया है, यदि आपका सिम कार्ड चोरी हो जाता है गिर जाता है, या फिर आपका मोबाइल चोरी हो जाता है तो ऐसी कंडीशन में आप, पहले उस नंबर को बंद करवा कर और बाद में उस नंबर का दूसरा सिम कार्ड जारी करवा सकते हैं, सिम कार्ड को बंद करवाना इसलिए जरूरी है, ताकि आपके नंबर का उपयोग कोई भी गलत गतिविधियों के लिए ना हो।