एयरटेल सिम चालू कैसे करें?

क्या आपने एयरटेल का नया सिम कार्ड लिया है और अभी तक चालू नहीं हुआ है सोच रहे हैं एयरटेल सिम चालू कैसे करें? तो यह पोस्ट आपकी मदद करेगी, कोई भी एयरटेल सिम कार्ड लेने के बाद ग्राहक को कुछ स्टेप्स फॉलो करने होते हैं उसके बाद ही वह सिम कार्ड इंटरनेट और कॉल करने में सक्षम होता है, एक समय था जब डॉक्यूमेंट जमा कराने के बाद कुछ ही समय में सिम कार्ड ऑटोमेटिक एक्टिवेट हो जाता था, लेकिन अब ग्राहक को अपनी पहचान सत्यापित करनी होती है जिससे पता चलता है कि वास्तव में यह सिम कार्ड उसी का ही है।

एयरटेल सिम चालू कैसे करें?

Airtel SIM Kaise chalu Kare

पहले कोई भी किसी भी डाक्यूमेंट्स के द्वारा सिम कार्ड खरीद कर उसको यूज कर सकता था लेकिन अब फर्जी सिम कार्ड का जमाना खत्म हो गया है अब नई सिम कार्ड को वही चालू कर सकता है जिसने वह सिम कार्ड खरीदा है यानी जिसके नाम से है सिम कार्ड है।

नया एयरटेल सिम चालू कैसे करें

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल को बंद करें और उसके बाद सिम कार्ड डालें।
  2. सिम कार्ड डालने के बाद मोबाइल को चालू करें।
  3. उसके बाद नेटवर्क आने की प्रतीक्षा करें।
  4. नेटवर्क आने के बाद 59059 डायल करके कॉल करें।
  5. उसके बाद आपको अपनी भाषा चुनने के लिए कहा जाएगा हिंदी या इंग्लिश कोई भी भाषा चुने।
  6. अपनी भाषा चुनने के बाद आपको ओटीपी इंटर करने के लिए बोला जाएगा, जो आपके अल्टरनेट नंबर पर भेजा गया है, जब आप नया सिम कार्ड खरीदते हैं तो आपको एक अल्टरनेट नंबर देना होता है यह ओटीपी आपके उसी नंबर पर भेजा जाता है।
  7. सही और OTP दर्ज करने के बाद आपको इंटरनेट सेवा चालू करने के लिए पूछा जाएगा, जिसमें आपको बोला जाएगा अपने नंबर पर इंटरनेट सेवा चालू करने के लिए 1 दबाएं आपको उसी नंबर को दबाना है, क्योंकि ट्राई के निर्देशानुसार कोई भी मोबाइल नेटवर्क कंपनी ग्राहक की इच्छा बिना उसके नंबर पर इंटरनेट चालू नहीं कर सकता।

फिर कुछ ही देर में आपका एयरटेल मोबाइल नंबर चालू हो जाएगा और आप कॉल और इंटरनेट सेवा का लाभ उठा पाएंगे।

एयरटेल 4g सिम एक्टिवेट कैसे करें

यदि आपने पुरानी सिम कार्ड के बदले नया 4G एयरटेल सिम कार्ड लिया है तो उसको एक्टिवेट करना बहुत ही आसान है एयरटेल 2G, 3G सिम कार्ड के बदले 4G सिम कार्ड लेने पर आपको अपना नंबर बदलने की जरूरत नहीं है आप बिना नंबर बदले 2g, 3g सिम कार्ड को 4G पर स्विच कर सकते हैं।

Airtel 4g sim activation के लिए आसान उपाय:

  1. अपने पुराने सिम कार्ड से 121 पर नया सिम कार्ड का 20 अंकीय नंबर लिखकर मैसेज करें। यह नंबर आपको सिम कार्ड के पीछे मिलेगा
  2. फिर आप को एक मैसेज प्राप्त होगा रिप्लाई में ‘1’ टाइप करके उत्तर दे, अनुरोध की पुष्टि करने बाद, कुछ समय तक प्रतीक्षा करें ताकि आपका पुराना सिम कार्ड नेटवर्क से डिस्कनेक्ट हो जाए।
  3. पुरानी सिम कार्ड से नेटवर्क डिस्कनेक्ट होने के बाद, अब मोबाइल से पुरानी सिम निकालें और स्लॉट में नई सिम डालें।
  4. फिर अपने मोबाइल फोन को चालू करें और कुछ मिनट तक प्रतीक्षा करें।
  5. अब आपका New 4G Airtel SIM activated हो जाएगा।

पोर्ट करने के बाद एयरटेल सिम कैसे एक्टिवेट करें?

पोर्ट की गई सिम को चालू होने में चार-पांच दिन का समय लग सकता है, आपको यह जांचने की जरूरत है कि आपका सिम कार्ड आगे से चालू हुआ है या नहीं हुआ है, मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी प्रक्रिया पूरी होने के बाद, पुरानी सिम कार्ड से नेटवर्क चला जाएगा और आपका नया सिम कार्ड चालू हो जाएगा।

जैसे ही आपका सिम कार्ड चालू होता है मोबाइल से पुरानी सिम कार्ड को निकाले और नई सिम कार्ड डालकर मोबाइल को चालू करें, मोबाइल को चालू करने के बाद आपको पिन इंटर करने के लिए बोला जाएगा, इसके लिए आप 1, 2, 3, 4 डालकर OK बटन दबाएं उसके बाद आप देखेंगे आपका सिम कार्ड चालू हो गया है, अब आप कॉल कर सकते हैं और इंटरनेट सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

तो अब आप जान चुके हैं एयरटेल सिम चालू कैसे करें? जैसे ही आप कोई भी नया सिम कार्ड लेते हैं वह दो-तीन घंटे में चालू हो जाता है, फिर भी आपका सिम कार्ड चालू नहीं होता है तो जहां से आप ने सिम कार्ड लिया है आप उनसे संपर्क करके, अपने सिम कार्ड को चालू करवा सकते हैं, कभी-कभी सिम कार्ड खराब होने के कारण भी मोबाइल में नेटवर्क नहीं आता है और वह नंबर चालू नहीं हो पाता है। यदि आप भी इस प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो अपने एयरटेल रिटेलर या एयरटेल स्टोर से संपर्क करें जहां से आपने सिम कार्ड खरीदा था।

Meenasite
जीवन में छोटी - छोटी चीजें का आनंद लेना चाहिए। एक दिन के लिए, आप पीछे मुड़कर देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि वे बड़ी चीजें थीं।

24 COMMENTS

    • इसका मतलब आपकी PORT की हुई सिम अभी चालू नहीं हुई है, जैसे ही आप की पुरानी सिम कार्ड से नेटवर्क चला जाएगा PORT की गई सिम में नेटवर्क आ जाएगा, उसके बाद उसको रिचार्ज करवाना, फिर आप कॉल SMS और इंटरनेट जैसी सेवाओं का लाभ उठा पाएंगे

    • जिसके पास से लिया है उनके पास जाए और उन्हें बताइए समस्या, क्योंकि जब तक आपके डॉक्यूमेंट वेरीफाई नहीं होंगे तब तक आपका नंबर चालू नहीं होगा