अपने Android पर कांटेक्ट नंबर कैसे छिपाएं? 2024

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए ऐसी जानकारी लेकर आए हैं, जिसको सीख कर आप अपने मोबाइल के कांटेक्ट नंबर को छुपा सकते हैं, यदि आपके पास ऐसा कांटेक्ट नंबर है जिसको आप मोबाइल में तो सेव करके रखा है लेकिन किसी को दिखाना नहीं चाहते, ऐसे कांटेक्ट नंबर को आप निजी बना सकते हैं यानी उसको छुपा सकते हैं ।

वास्तव में एंड्रॉइड एड्रेस बुक में Contact या कई Contacts को छिपाना संभव है। तो आप उस व्यक्ति का नाम और फ़ोन नंबर छुपा सकते हैं जो आपके लिए “Personal” है।

Android पर Contacts को छिपाने या छिपाने के कई तरीके हैं। करने के लिए सबसे तेज़ और आसान काम एक बुद्धिमान ऐप इंस्टॉल करना है जो उन Contactों को होस्ट करता है।

आप शामिल किए गए ऐप्स के बिना भी फ़ोन नंबर छिपा सकते हैं। कुछ सेल फोन आपको “Contact” एप्लिकेशन के माध्यम से Contactों की दृश्यता को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देते हैं जो कारखाने से पहले से स्थापित है। हालाँकि, यह दूसरी विधि पहले की तरह सरल नहीं है।

अपने Android पर कांटेक्ट नंबर कैसे छिपाएं?

अपने Android पर कांटेक्ट नंबर कैसे छिपाएं?


वास्तव में एंड्रॉइड एड्रेस बुक में Contact या कई Contactsको छिपाना संभव है। तो आप उस व्यक्ति का नाम और फ़ोन नंबर छुपा सकते हैं जो आपके लिए “निजी” है।

Android पर Contacts को छिपाने या छिपाने के कई तरीके हैं। करने के लिए सबसे तेज़ और आसान काम एक बुद्धिमान ऐप इंस्टॉल करना है जो उन Contacts को होस्ट करता है।

आप शामिल किए गए ऐप्स के बिना भी फ़ोन नंबर छिपा सकते हैं। कुछ सेल फोन आपको “Contact” एप्लिकेशन के माध्यम से Contacts की दृश्यता को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देते हैं जो कारखाने से पहले से स्थापित है। हालाँकि, यह दूसरी विधि पहले की तरह सरल नहीं है।

किसी Contact को छिपाने का सबसे आसान तरीका PrivateSpace ऐप इंस्टॉल करना है । जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, उस ऐप के भीतर Contact जोड़ने से, यह एंड्रॉइड Contact सूची में अदृश्य हो जाएगा।

यदि आप इसके छिपे हुए मोड का उपयोग करते हैं, जो आपको इसे ऐप्स मेनू में छिपाने की अनुमति देता है, और यह कि केवल आपके पास एक गुप्त कोड के माध्यम से पहुंच है जो फोन पर दर्ज किया गया है, तो वे यह नहीं जान पाएंगे कि आपके पास यह एप्लिकेशन इंस्टॉल है। इसके अलावा, यह टूल आपको इसे एक्सेस करने के लिए एक पासवर्ड सेट करने की अनुमति देता है।

सैमसंग उपकरणों पर, इस कार्य के लिए एक समान ऐप है जिसे Secure Folder कहा जाता है । इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह सिस्टम के साथ अच्छी तरह से एकीकृत होता है। बस एक फोनबुक Contact चयनित रखें और इसे वहां छिपाने के लिए “Secure Folder” विकल्प का उपयोग करें।

APPS के बिना कांटेक्ट नंबर छिपाने का तरीका

इस विधि में मूल रूप से सिम कार्ड में Contact को सहेजना और फिर सिम Contacts को Contact सेटिंग्स में छिपाना शामिल है जैसा कि ऊपर देखा गया है।

  • “Contact” ऐप पर जाएं।
  • “Create Contact या New Contact” के विकल्प पर टैप करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप “SIM card” को उस स्थान के रूप में चुनते हैं जहां Contact सेव किया जाएगा।
  • अब मुख्य “Contact” स्क्रीन पर वापस जाएं और अपनी “Settings” (अक्सर ऊपर दाईं ओर स्थित मेनू बटन) में जाएं।
  • उस विकल्प का चयन करें जो “Contacts to display” कहता है।
  • “Custom List” चुनें।
  • अंत में, «Custom List» में «All contacts» बॉक्स को अनियंत्रित छोड़ दें। यह फोनबुक में सभी सिम Contact नहीं दिखाएगा।

इस ट्रिक के दूसरे संस्करण में एक समूह बनाना (उसी Contact एप्लिकेशन से), उस Group में छिपे हुए Contact या Contacts को जोड़ना, और अंत में इस Group को उसी तरह छिपाना शामिल है जैसा कि चरण 5, 6 और में किया गया था।

मैंने सैमसंग गैलेक्सी S7 का उपयोग करके लेख के इस दूसरे भाग की जाँच की है। हालाँकि, इसे अधिकांश Android उपकरणों पर काम करना चाहिए।

Contacts के समूह को छिपाने के प्रकार के रूप में, इसने एंड्रॉइड 4.3 चलाने वाले सैमसंग गैलेक्सी पर ठीक काम किया। हालाँकि, मेरे लिए इसे S7 पर इस तरह से करना असंभव हो गया है, क्योंकि इस मॉडल में, सेल फोन सभी Contacts को दिखाई देने के लिए मजबूर करता है। जाहिरा तौर पर, समूह सुविधा केवल आपके Contacts को व्यवस्थित करने के लिए है। यह अब उन्हें संकेतित तरीके से छिपाने का काम नहीं करता है। हालांकि यह अन्य मोबाइल ब्रांड्स में अलग हो सकता है।

लोन एप्स को अपने Contacts तक पहुँचने से रोकें

यदि आपने “कैश कैश” जैसा कोई बैंकिंग या ऋण एप्लिकेशन इंस्टॉल किया है, तो हो सकता है कि आप इसे अपने Contacts तक नहीं पहुंचाना चाहें (शायद इस डर के कारण कि डेवलपर बाद में ऋण के मामले में आपको कॉल करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं)। उसके लिए, आपको ऐप द्वारा अनुरोध किए जाने पर Contacts को एक्सेस की अनुमति नहीं देनी चाहिए। यदि आपने इसे पहले ही दे दिया है, तो आपको settings, app, app name, permissions पर जाकर इसे रद्द करना होगा और “Contact” कहने वाले को अक्षम करना होगा।

अब, यदि ऐप इस अनुमति के बिना काम नहीं कर सकता है और आपको इसे देने के लिए मजबूर करता है, तो उस एप्लिकेशन को एक अलग वातावरण या सैंडबॉक्स में इंस्टॉल करना सबसे अच्छा है, ताकि कंप्यूटर पर सभी डेटा तक पहुंच न हो, जिसमें शामिल है आपके Contact। यह वही है जो उपरोक्त सिक्योर फोल्डर (सैमसंग) या द्वीप के साथ भी प्राप्त किया जाता है, जो डिवाइस के सामान्य वातावरण से अलग उपयोगकर्ता या कार्य प्रोफ़ाइल बना सकता है। इसके बजाय निजी स्थान इसके विपरीत कार्य करता है, अर्थात, वहां सहेजे गए Contacts को फोन पर इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन से अलग करता है।

तो अब आप जान गए हैं, अपने Android पर कांटेक्ट नंबर कैसे छिपाएं? इस प्रकार से आप अपने मोबाइल पर किसी भी कांटेक्ट नंबर को छुपा सकते हैं, जो कांटेक्ट नंबर पहले से ऐड है उसको भी छुपा सकते हैं, और आप न्यू कांटेक्ट ऐड करना चाहते हैं उसको भी छुपा सकते हैं, यदि आपके कोई बात समझ में नहीं आई है तो ऊपर दिए गए वीडियो को बार-बार देखें, आप अच्छी तरह समझ जाएंगे मोबाइल में कांटेक्ट नंबर को कैसे छुपाते हैं ।

Meenasite
जीवन में छोटी - छोटी चीजें का आनंद लेना चाहिए। एक दिन के लिए, आप पीछे मुड़कर देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि वे बड़ी चीजें थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here