कॉल फॉरवर्डिंग क्या है? कैसे की जाती है? बंद और चालू करने की पूरी जानकारी

कॉल फॉरवर्डिंग मोबाइल में काफी कमाल का फीचर है, इस फीचर को यूज करने कई कारण होते हैं, आपके मोबाइल की बैटरी समाप्त हो गई है, आपके मोबाइल पर नेटवर्क नहीं आ रहा है, आपके पास बहुत अधिक कॉल आ रहे हैं इसलिए आप सभी कॉल का जवाब नहीं दे पाते हैं, या फिर आप किसी एक नंबर की कॉल अपने पसंद के किसी अन्य नंबर पर ट्रांसफर करना चाहते हैं ।

कॉल फॉरवर्डिंग क्या है?

कॉल फॉरवर्डिंग एक ऐसा फीचर है, जिसको सक्रिय करके आप, एक नंबर की कॉल किसी दूसरे नंबर पर ट्रांसफर कर सकते हैं, इसे कॉल फॉरवर्डिंग, और कॉल डाइवर्ट के नाम से जाना जाता है, बहुत से लोग सोचते हैं कॉल फॉरवर्डिंग और कॉल डाइवर्ट अलग-अलग होते हैं, लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे, कॉल डाइवर्ट और कॉल फॉरवर्डिंग एक ही चीज है, जिसका उपयोग करके आप अपने किसी भी नंबर की कॉल को, अपने पसंद के किसी अन्य फोन नंबर पर ट्रांसफर कर सकते हैं ।

कॉल फॉरवर्डिंग कितने प्रकार की होती है?

कॉल फॉरवर्डिंग 4 प्रकार की होती है, जिसका उपयोग आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कर सकते हैं, चलिए जानते हैं कॉल फॉरवर्डिंग में कौन-कौन से फीचर होते हैं?

Always forward

always forward यानी कॉल को हमेशा आगे ट्रांसफर करें, इस फीचर को सक्रिय करके आप, किसी एक नंबर की सभी कॉल को अपने पसंद के नंबर पर ट्रांसफर कर सकते हैं, जैसे मान लीजिए आपके पास एक से अधिक फोन है, लेकिन आप कहीं पर जा रहे हैं, और उन सभी को साथ में नहीं लेकर जाना चाहते, ऐसी स्थिति में आप अपने पसंद के नंबर वाले फोन पर, बाकी के सभी नंबर को डायवर्ट कर सकते हैं, ताकि आप एक ही मोबाइल से अन्य नंबर कि कॉल को रिसीव कर सके ।

Call forward When Busy

इस फीचर का उपयोग तब किया जाता है, जब आप किसी अन्य कॉल पर व्यस्त रहते हैं, लेकिन आप दूसरी कॉल को भी मिस नहीं कर सकते, ऐसी स्थिति में आप चाहते हैं कि उस समय कोई कॉल आए तो वह दूसरे नंबर पर ट्रांसफर हो जाए ताकि आपका कोई व्यक्ति उसका जवाब दे सके, इस को सक्रिय करने के बाद जब आप किसी अन्य कॉल पर व्यस्त होंगे, उसी दौरान कोई दूसरा कॉल करेगा, तो वह कॉल ऑटोमेटिक ही आपके द्वारा सेलेक्ट किया नंबर पर ट्रांसफर हो जाएगा ।

Call forward when unanswered

यह एक ऐसा फीचर है जिसको एक्टिवेट करने के बाद, आपके नंबर पर कोई कॉल करेगा, लेकिन आप उसका जवाब नहीं देंगे, ऐसी स्थिति में वह कॉल, कुछ समय बाद ऑटोमेटिक ही दूसरे नंबर पर ट्रांसफर हो जाएगी, जिस नंबर को आप ने चुना है, when unanswered फीचर का उपयोग तब किया जाता है, जब आप किसी कारण से, किसी कॉल का जवाब नहीं दे पाते है, ऐसी स्थिति में आप चाहते हैं कोई दूसरा उस कॉल का जवाब दें, तो आप उसका नंबर यहां पर डाल सकते हैं ।

Call forwarding When unreachable

When unreachable कॉल फॉरवर्डिंग फीचर को सक्रिय करने के बाद, जब भी आपका मोबाइल बंद होगा, यानी मोबाइल की बैटरी समाप्त हो गई है या किसी अन्य कारण से मोबाइल बंद हो गया है, मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहा है, उसी दौरान कोई कॉल करेगा तो वह कॉल किसी अन्य नंबर पर ट्रांसफर हो जाएगी, जो नंबर आपने यहां पर डाला है ।

कॉल फॉरवर्डिंग चालू कैसे करें

कॉल फॉरवर्डिंग फीचर के बारे में जानने के बाद अब बात आती है कॉल फॉरवर्डिंग चालू कैसे करें, तो इसके 2 तरीके हैं, एक आप मोबाइल की सेटिंग के द्वारा इसे चालू और बंद कर सकते हैं दूसरा USSSD कोड के द्वारा, चलिए दोनों के बारे में जानते हैं ।

आप इसे भी पढ़ें: Jio Phone में Talktime और Internet Data Loan कैसे लें

मोबाइल की सेटिंग से कॉल फॉरवर्डिंग चालू करें?

  1. मोबाइल की Settings में जाएं
  2. Call ऑप्शन पर क्लिक करें
  3. उसके बाद Advanced settings या More settings पर क्लिक करें
  4. फिर यहां पर आपको Call forwarding दिखाई देगा उस पर क्लिक करें
  5. Call forwarding पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नीचे दिए गए 4 ऑप्शन आ जाएंगे ।
  • Always forward
  • when busy
  • when unanswered, and
  • when unreachable.

इनमें से जिस भी फीचर को आप चालू करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें, फिर वह नंबर टाइप करें जिस पर आप कॉल ट्रांसफर करना चाहते हैं फिर Turn on बटन पर क्लिक करें ।

डायल पैड से कॉल फॉरवर्डिंग चालू करें

  • सबसे पहले अपने फोन पर डायल पैड को ओपन करें जहां से आप कॉल करते हैं
  • उसके बाद आपको वह सभी नंबर दिखाई देंगे, जिस नंबर से कॉल आए हैं या फिर आपने कॉल किया है, अब यहां पर ऊपर की तरफ 3 डॉट पर क्लिक करना है, यदि आपको 3 डॉट दिखाई नहीं दे रहा है, तो स्क्रीन को ऊपर की तरफ स्क्रॉल करें, उसके बाद आपको 3dot दिखाई देगा । फिर उस पर क्लिक करेंcall settings
  • 3 डॉट पर क्लिक करने के बाद call settings पर क्लिक करें
  • अब यहां पर call forwarding setting पर क्लिक करेंcall forwarding setting kare
  • उसके बाद आपको Always forward, when busy, when unanswered, and और when unreachable ऑप्शन दिखाई देगा, जिसको भी आप चालू करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें
  • फिर एक पॉपअप ओपन होगा, उसमें वह नंबर टाइप करें जिस पर आप कॉल ट्रांसफर करना चाहते हैं, फिर Turn on बटन पर क्लिक करें ।Turn on call forwarding

बस कॉल फॉरवर्डिंग चालू करने के लिए इतना ही है

मोबाइल पर Call forwarding settings दिखाई नहीं दे रहा है?

ऊपर हमने आपको स्क्रीनशॉट के माध्यम से एंड्राइड मोबाइल में कॉल फॉरवर्डिंग सेटिंग करने का तरीका बताया है, लेकिन अलग-अलग कंपनी के मोबाइल में यह सेटिंग अलग-अलग हो सकती है, इसलिए हो सकता है आपको कॉल फॉरवर्डिंग फीचर आसानी से ना मिले, तो इसका भी हम आपको तरीका बता रहे हैं, आप चाहे किसी भी कंपनी का मोबाइल यूज करते हैं अपने मोबाइल की सेटिंग में कॉल फॉरवर्डिंग सेटिंग आसानी से ढूंढ सकते हैं ।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में Settings को ओपन करें
  • उसके बाद ऊपर की तरफ आपको सर्च बार दिखाई देगा, वहां पर Call टाइप करेंCall forwarding settings Dekhe
  • Call टाइप करने के बाद आप देखेंगे, कॉल से संबंधित जितने भी फीचर है, सभी आपके सामने आ गए हैं, यहां पर आपको कॉल फॉरवर्डिंग भी दिखाई देगा, जैसा स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है ।

तो इस प्रकार से आप मोबाइल में कॉल फॉरवर्डिंग ऑप्शन को ढूंढ सकते हैं, लेकिन आप बिना मोबाइल की सेटिंग में जाए सिर्फ ussd कोड डायल करके भी अपने नंबर पर कॉल फॉरवर्डिंग चालू कर सकते हैं जिस का तरीका नीचे बताया गया ।

कॉल फॉरवर्डिंग बंद कैसे करें

कॉल फॉरवर्डिंग बंद करना बहुत ही सरल है, जिस प्रकार से ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आपने कॉल फॉरवर्डिंग चालू किया था, बस उसी स्ट्रेस को फॉलो करें और वहां से कॉल फॉरवर्डिंग ऑप्शन को बंद करें ।

तो इस प्रकार से आप अपने मोबाइल पर कॉल फॉरवर्डिंग फीचर का यूज करके, इसका लाभ उठा सकते हैं मोबाइल में Call forwarding settings करने का तरीका हमने आपको बता दिया है, यदि आप USSD कोड के माध्यम से इसे चालू और बंद करना चाहते हैं तो ऊपर दी गई पोस्ट को पढ़ें, जिसमें बीएसएनएल, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया यानी VI और जिओ सभी का कॉल फॉरवर्डिंग कोड दिया गया है उसका यूज़ करके आप इसे चालू और बंद कर सकते हैं बिना मोबाइल की सेटिंग में जाएं ।

Meena Site पर आप सभी का स्वागत है यहां पर हम हर दिन मोबाइल, सिम कार्ड, बैंकिंग, हार्ड रिसेट से संबंधित जानकारी हिंदी में शेयर करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here