कैसे पता करें कि आपका व्हाट्सएप जासूसी, क्लोन, हैक या हस्तक्षेप किया गया है?

आपकी व्हाट्सएप गतिविधि पर जासूसी करने के अलावा , किसी के लिए आपकी बातचीत की जासूसी करना भी संभव है । भले ही वे ” हैक ” करें या आपके संचार में हस्तक्षेप करें। सौभाग्य से यह जानने के तरीके हैं कि क्या ऐसा हुआ है और समाधान हैं।

जासूसी करने का मूल रूप से मतलब है कि कोई आपका व्हाट्सएप देख रहा है । निश्चित रूप से आपने इसे क्लोन किया होगा या इसे किसी अन्य डिवाइस पर खोला होगा और यह करना काफी आसान है यदि आपके पास अपने मोबाइल तक भौतिक पहुंच है।

एक हैक या हस्तक्षेप को आम तौर पर एक दूरस्थ या दूरस्थ कार्रवाई के रूप में समझा जाता है, जिसका उद्देश्य आप जो कहते हैं उसे देखना, सुनना और यहां तक ​​कि आपके संदेशों में हेरफेर करना भी है। यह पहले से ही कुछ हद तक तकनीकी है क्योंकि इसमें आमतौर पर मैलवेयर के इंजेक्शन के माध्यम से एप्लिकेशन की सुरक्षा को तोड़ने की आवश्यकता होती है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे इस तरह का हमला प्राप्त किया जा सकता है, हालांकि “औसत” व्यक्ति के साथ ऐसा होने की संभावना नहीं है या कुछ अवैध नहीं कर रहा है।

कैसे पता चलेगा कि मेरे व्हाट्सएप की जासूसी की जा रही है या “क्लोन” है – How to Check Whatsapp Hack in Hindi

Kaise Pata Kare WhatsApp hack Kiya gaya hai

अगर किसी को आपके जीवन में बहुत दिलचस्पी है, तो शायद उन्होंने आपकी लापरवाही का फायदा उठाया और व्हाट्सएप वेब पर आपकी जासूसी कर रहे हैं । शायद उसने आपका सेल फोन अस्थायी रूप से लिया और कुछ ही सेकंड में इस सेवा के क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद आपके व्हाट्सएप अकाउंट को एक पीसी (या किसी अन्य सेल फोन के साथ) से जोड़ दिया।

उपरोक्त करने से, उस व्यक्ति के पास उस अन्य डिवाइस पर आपके खाते का “डुप्लिकेट” या ” क्लोन ” होगा। आप उस डिवाइस पर अपने व्हाट्सएप संदेश देख रहे होंगे और उनका जवाब भी दे पाएंगे, भले ही आपका सेल फोन आपके पास पहले से ही हो।

आपके सेल फोन पर व्हाट्सएप सामान्य रूप से और हमेशा की तरह काम करेगा। हालाँकि, आप जो कुछ भी भेजते और प्राप्त करते हैं, वह उस अन्य डिवाइस पर दिखाई देगा।

समाधान

व्हाट्सएप को ओपन करके 3 डॉट पर क्लिक करें- Linked Device पर क्लिक करें

Linked Device

अगर आपको ऊपर इमेज जैसा कोई नोटिफिकेशन दिखाई दे तो ध्यान दें। इसका मतलब है कि आपका व्हाट्सएप ऊपर बताए अनुसार क्लोन किया गया है। यदि यह आप नहीं थे जिन्होंने ऐसा किया, तो वे निश्चित रूप से जासूसी कर रहे हैं और आपके संदेशों को देख रहे हैं।

Log Out

सौभाग्य से समाधान सरल है। बस उक्त notification पर टैप करें और अगली स्क्रीन पर “Log Out” पर टैप करें। इस तरह जासूस तुरंत आपके खाते तक पहुंच खो देगा।

ऐसा दोबारा होने से रोकने के लिए, अपने सेल फोन पर स्क्रीन लॉक सेट करें । इस तरह, अगर कोई आपका फोन ले भी लेता है, तो वे व्हाट्सएप एप्लिकेशन को व्हाट्सएप वेब के जरिए दूसरे डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए एक्सेस नहीं कर पाएंगे। भले ही उसने आपको अपने फोन को अनलॉक करने के लिए मना लिया हो, जब वह डिवाइस को व्हाट्सएप वेब से जोड़ने की कोशिश करता है, तो उसे डिवाइस को अनलॉक करने के लिए फिर से कहा जाएगा, जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप ऐप की सेटिंग्स, प्राइवेसी, फ़िंगरप्रिंट लॉक (यदि आपके पास ऐसा कोई विकल्प नहीं है, तो एपीपी लॉकर का उपयोग करें ) पर जाकर ऐप तक पहुंच को ब्लॉक कर सकते हैं।

जब आप व्हाट्सएप वेब के माध्यम से कनेक्ट करने के लिए जाते हैं, तो आपको बस आधिकारिक वेबसाइट web.whatsapp.com पर क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। कभी भी किसी अन्य वेब पेज पर क्यूआर कोड को स्कैन न करें (भले ही वे आपको पुरस्कार या उपहार दें), क्योंकि इस तरह वे आपके खाते को क्लोन भी कर सकते हैं। यह एक ऐसा हमला है जिसे QRLJacking के नाम से जाना जाता है ।

कैसे पता चलेगा कि मेरा व्हाट्सएप किसी अन्य डिवाइस पर खुला है

और तरीका है कि वे आपकी बातचीत को पढ़ सकते हैं, किसी अन्य डिवाइस पर खाते को सक्रिय करना। मूल रूप से, वे आपके नंबर को दूसरे मोबाइल में पंजीकृत करते हैं और प्रारंभिक व्हाट्सएप कॉन्फ़िगरेशन के दौरान वे क्लाउड में सहेजी गई सभी चैट को पुनर्प्राप्त करने का विकल्प चुनते हैं। कोई व्यक्ति आपके सेल फोन या सिम कार्ड को एक पल के लिए पकड़कर ऐसा कर सकता है, जब तक कि उन्हें एसएमएस द्वारा भेजा गया सत्यापन कोड प्राप्त न हो जाए।

ऐसे में आपको यह भी आसानी से पता चल जाएगा क्योंकि जब आप अपने सेल फोन पर व्हाट्सएप खोलते हैं, तो “इस फोन को सत्यापित नहीं किया जा सका क्योंकि आपका फोन नंबर किसी अन्य डिवाइस पर पंजीकृत है” दिखाई देगा।

समाधान स्पष्ट रूप से खाते को फिर से नियंत्रित करने के लिए “सत्यापित करें” बटन का उपयोग करना है, लेकिन आपके साथ ऐसा होने से रोकने के लिए, व्हाट्सएप सेटिंग्स, खाता, दो-चरणीय सत्यापन में दो-चरणीय सत्यापन सक्षम करें। आपको एक सुरक्षा कोड कॉन्फ़िगर करना होगा जो हर बार जब आप किसी डिवाइस पर व्हाट्सएप को सक्रिय करना चाहते हैं तो दर्ज करना आवश्यक होगा। उस कोड के बिना किसी अन्य व्यक्ति के लिए आपके खाते तक पहुंच प्राप्त करना असंभव होगा, भले ही उनके पास आपके सिम या फोन नंबर का नियंत्रण हो।

इस समस्या से निपटने के लिए व्हाट्सएप एसएमएस डबल वेरिफिकेशन जोड़ने पर भी काम कर रहा है। यदि किसी तीसरे पक्ष ने पहला कोड प्राप्त करने और सामान्य सत्यापन करने में कामयाबी हासिल की, तो एक निश्चित समय के बाद उन्हें दूसरा कोड प्राप्त करना चाहिए और आपको एक चेतावनी मिलेगी कि कोई आपके खाते तक पहुंचने का प्रयास कर रहा है। अगर आपको पहली बार बेवकूफ बनाया गया और तीसरे पक्ष को पहला सत्यापन कोड दिया गया, तो संभावना है कि आप दूसरा देने से पहले कम से कम दो बार सोचेंगे।

आप यह भी पढ़ें: फ्री में मूवी देखने की एप कौन सी है? – Free Movie App Download

कैसे पता चलेगा कि मेरा व्हाट्सएप हैक हो गया है – Whatsapp Hack Check Karne Ka Tarika

हालांकि इसकी संभावना कम है, अगर आपको लगता है कि आपको हैक कर लिया गया है, तो सबसे पहले आपको वायरस और मैलवेयर के लिए पूरी तरह से स्कैन करना चाहिए, क्योंकि व्हाट्सएप पर कई हमले मोबाइल में मैलवेयर को इंजेक्ट करने पर केंद्रित होते हैं।

उदाहरण के लिए, आपके सेल फोन पर भेजी गई एक साधारण दुर्भावनापूर्ण GIF छवि हैकर को आपकी चैट, फोटो और व्हाट्सएप द्वारा भेजी गई फाइलों तक पहुंच प्रदान कर सकती है। अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस के मामले में, जब उन्हें अपने आईफोन एक्स पर व्हाट्सएप पर एक वीडियो प्राप्त हुआ , तो उन्हें हैक कर लिया गया , एक हैक जिसमें आईओएस दोषी है और व्हाट्सएप नहीं, फेसबुक के अनुसार।

एक और अधिक परिष्कृत हमला ” पेगासस ” है। इसके माध्यम से वे व्हाट्सएप पर वॉयस कॉल करके आपके सेल फोन पर मैलवेयर डाल सकते हैं (भले ही आप जवाब न दें)। इस तरह वे आपके कॉल, मैसेज, फोटो और यहां तक ​​कि कैमरे या माइक्रोफ़ोन के माध्यम से आपकी जासूसी करने से डेटा प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इसी तरह के एक और हमले ने इस एप्लिकेशन में सिर्फ एक वीडियो कॉल का जवाब देकर हैकिंग की अनुमति दी ।

अधिक स्पष्ट हैक हैं। उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि क्या बातचीत अजीब हो जाती है। एक हमलावर आपके संदेशों के टेक्स्ट को बदलने के लिए “उत्तर” या “उद्धरण” विकल्प का उपयोग कर सकता है । हालांकि, यह बहुत कम संभावना है कि इस “बग” का किसी के द्वारा शोषण किया जाएगा, यही वजह है कि व्हाट्सएप ने कहा है कि इसे ठीक नहीं किया जाएगा ।

सौभाग्य से, इस प्रकार के हैक अब व्हाट्सएप के नवीनतम संस्करण में नहीं किए जा सकते हैं, इसलिए आपको एप्लिकेशन को अपडेट रखना सुनिश्चित करना चाहिए। और चूंकि उनमें से कुछ कॉल पर आधारित हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने फोन नंबर या व्हाट्सएप को सार्वजनिक रूप से उजागर न करें।

यदि आपको संदेह है कि व्हाट्सएप हैक हो गया है, तो कुछ अतिरिक्त चीजें हैं जो विशेषज्ञ आपको करने की सलाह देते हैं। उदाहरण के लिए, एक नया रिकॉर्ड बनाने के लिए ऐप को फिर से इंस्टॉल करना जो अन्य उपकरणों को लॉग आउट करने के लिए मजबूर करता है। आप अपने डिवाइस के खो जाने या चोरी होने का दावा करते हुए support@whatsapp.com पर अपने खाते को अस्थायी रूप से निष्क्रिय करने का अनुरोध भी कर सकते हैं। आप अपने खाते को 30 दिन बाद तक पुनः सक्रिय कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

कैसे पता चलेगा कि मेरा व्हाट्सएप हस्तक्षेप कर रहा है

व्हाट्सएप प्रत्येक संपर्क के साथ, कोड या पासवर्ड के साथ आपके संचार को सुरक्षित करता है। जब तक दोनों एक ही कोड या कुंजी को संभाल रहे हैं, तब तक आप आराम कर सकते हैं। जैसा कि व्हाट्सएप इंगित करता है , कोई भी आपके संदेशों या उस संपर्क के साथ कॉल को इंटरसेप्ट नहीं कर रहा है। आपका व्हाट्सएप टैप नहीं किया गया है ।

दोनों लोग वार्तालाप स्क्रीन पर सत्यापित कर सकते हैं कि उनके पास समान कोड है। चैट मेनू (ऊपरी दाएं) में, “View Contacts” और फिर “Encryption” चुनें। जो नंबर आप देख रहे हैं वह दोनों फोन पर समान होने चाहिए।

यदि आपका सुरक्षा कोड आपके संपर्क से अलग है, तो आपका कनेक्शन पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हो सकता है और इसे टैप किया जा सकता है। यह तब हो सकता है जब संपर्क ने व्हाट्सएप को फिर से इंस्टॉल किया या अपना फोन बदल दिया (ऐसा होने पर व्हाट्सएप आपको एक अधिसूचना के साथ अलर्ट करता है)। इसे ठीक करने के लिए, संपर्क को एक संदेश भेजें। यह दोनों के लिए एक ही कोड के पुन: विन्यास को बाध्य करना चाहिए। जांचें कि ऐसा है।

जासूसों और हैकरों को छोड़कर, अधिकारी आतंकवाद और मादक पदार्थों की तस्करी जैसी अवैध गतिविधियों का पता लगाने के लिए लोगों के व्हाट्सएप पर भी टैप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जर्मनी में पुलिस दूर से व्हाट्सएप चैट या अन्य डिवाइस जानकारी प्राप्त करने के लिए ट्रोजन का उपयोग करती है। यहां तक ​​​​कि उपरोक्त व्हाट्सएप सुरक्षा को दरकिनार करते हुए।

अंतिम नोट

मैलवेयर के अलावा जो आपको हैक करने के लिए दूर से आपके सेल फोन में इंजेक्ट किया जा सकता है, आपके पास जासूसी ऐप्स हो सकते हैं जो आप पर इंस्टॉल किए गए थे या आपने बिना जाने इंस्टॉल किए थे ( उदाहरण के लिए आपको कहीं पाया गया एपीके)। इन संभावित खतरों को खोजने और समाप्त करने के लिए मालवेयरबाइट्स या एक अच्छे एंटीवायरस जैसे एप्लिकेशन का उपयोग करें , जब तक कि वे आपके लिए उपयोगी न हों, जैसे कि सेर्बरस के मामले में, जिसका उपयोग चोरी के मामले में मोबाइल को ट्रैक करने के लिए किया जाता है।

विशेषज्ञों के अनुसार , आज सबसे सुरक्षित मैसेजिंग ऐप सिग्नल है । न केवल अपने मजबूत संचार के कारण, बल्कि अपने उपयोगकर्ताओं के बारे में कम से कम जानकारी संग्रहीत करने के कारण भी।

Meenasite
जीवन में छोटी - छोटी चीजें का आनंद लेना चाहिए। एक दिन के लिए, आप पीछे मुड़कर देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि वे बड़ी चीजें थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here