अगर मोबाइल फोन चोरी हो जाए तो क्या करें और बचाव के उपाय

नमस्कार दोस्तों आपका मोबाइल फोन चोरी हो जाए तो आपको क्या करना चाहिए इसके लिए हम आपको बचाव के उपाय बताने जा रहे हैं, यह लेख इस प्रकार की स्थितियों के लिए तैयार करने के लिए कार्रवाई के सर्वोत्तम तरीके और आप क्या कर सकते हैं, इसकी व्याख्या करता है।

हम में से अधिकांश ने कभी न कभी इसे महसूस किया है: वह डूबता हुआ एहसास जब आपको अपना फोन कहीं नहीं मिल रहा हो और यह महसूस हो कि आपने इसे खो दिया है, या इससे भी बदतर, कि किसी ने इसे चुरा लिया है। मोबाइल फोन मैं सेव किया गया डेटा चोरों के लिए बहुत मूल्यवान है ।

जिस क्षण आपको एहसास होगा कि आप अपने मोबाइल फोन से अलग हो गए हैं, आपके विचार निस्संदेह दौड़ना शुरू कर देंगे। कहाँ है? क्या मैं इसे कभी वापस पाऊंगा? क्या कोई चोर फोटो, वीडियो, संदेश और व्यक्तिगत जानकारी सहित इसकी सामग्री तक पहुंच पाएगा ? दुर्भाग्य से, वास्तव में चोरी हुए फोन के वापस मिलने की संभावना बहुत कम है। हालांकि, अगर आप अपना फोन चोरी होने से पहले और बाद में सही कदम उठाते हैं, तो आप ठीक होने की संभावना बढ़ा सकते हैं और नुकसान को सीमित कर सकते हैं।

इस पोस्ट में, ह बताते हैं कि अगर आपका फोन चोरी हो जाता है तो क्या करें और नए या मौजूदा फोन को सुरक्षित करने के लिए सर्वोत्तम अभ्यास ।

अगर मोबाइल फोन चोरी हो जाए तो क्या करें और बचाव के उपाय

फोन चोरी हो जाए तो क्या करें

यहाँ क्या करना है जब अकल्पनीय होता है और आपको पता चलता है कि आपका फोन चला गया है। इनमें से कुछ कदम इस बात पर निर्भर करेंगे कि आपने तैयारी में क्या किया है, बस अगर आप अपना फोन खो देते हैं या चोरी हो जाते हैं (उस पर अधिक विवरण नीचे देखें)।

यह भी पढ़ें: क्या कोई मेरे चोरी हुए फोन का इस्तेमाल कर सकता है?

पता करें कि यह सिर्फ खोया नहीं है

किसी ने आपका फोन स्वाइप कर दिया। या उन्होंने किया? यद्यपि आप आमतौर पर अपने फ़ोन को हमेशा एक ही स्थान पर रखने के बारे में अत्यधिक सावधान रहते हैं, फिर भी हो सकता है कि आपने जल्दबाजी में इसे कहीं छोड़ दिया हो।

पहले कॉल करने का प्रयास करें और उम्मीद है कि आप मोबाइल को बजते या कंपन करते हुए सुनेंगे । अगला सबसे अच्छा मामला यह है कि कोई आपके मोबाइल को उठाता है और बातचीत में संलग्न होता है। उदाहरण के लिए, यदि आपने इसे एक कैफे में छोड़ दिया है और एक अच्छे सामरी ने इसे पुनः प्राप्त कर लिया है, तो आप इसे उनसे वापस लेने की व्यवस्था कर सकते हैं।

कॉल करने पर कोई जवाब नहीं? Apple Find My iPhone , Google Find My Device , या Samsung Find My Mobile जैसे फ़ोन फ़ाइंडर ऐप का उपयोग करने का प्रयास करें । टी-मोबाइल का फ़ाइंडर ऐप, लुकआउट मोबाइल , यहां तक ​​कि अगर आपका डिवाइस आस-पास है तो आप अलार्म भी बजा सकते हैं।

आपको बस किसी भी वेब ब्राउज़र से ऐप की वेबसाइट पर जाना है, अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करना है, और नक्शे पर अपने फोन का पता लगाने के लिए निर्देशों का पालन करना है। ध्यान दें कि आपको इन ऐप्स को पहले से सेट अप करना होगा या वे काम नहीं करेंगे ।

यदि ऐप कहता है कि आपका फोन पास में है, उदाहरण के लिए, आपके घर में या किसी रेस्तरां में, जहां आप हाल ही में गए थे, तो आप जानते हैं कि आपको बस देखते रहना है या कार्यक्रम स्थल पर वापस जाना है और एक स्टाफ सदस्य से पूछना है।

यदि यह कहीं ऐसा है जहां आप नहीं गए हैं या चलते-फिरते प्रतीत होते हैं, तो स्पष्ट रूप से किसी और के पास आपका फोन है। और अगर आपने कॉल करने पर जवाब नहीं दिया, तो फोन चोरी होने की एक बड़ी संभावना है। कहा जा रहा है, चोर आमतौर पर फोन को चोरी करने के तुरंत बाद बंद कर देते हैं, इसलिए यह फाइंडर ऐप पर दिखाई नहीं देगा (या यह केवल सबसे हाल का स्थान दिखाता है)।

यदि किसी चोर ने फोन को चालू रखा है और आप ट्रैक कर सकते हैं कि वह कहां है, तो कथित चोर का सामना करने और फोन को पुनः प्राप्त करने के लिए यह आकर्षक हो सकता है। कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​ऐसा करने के खिलाफ दृढ़ता से सलाह देती हैं क्योंकि इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। इसके बजाय, आपको पुलिस से संपर्क करना चाहिए (उस पर और अधिक नीचे पढ़ें)।

पुलिस रिपोर्ट दर्ज करें

जैसा कि उल्लेख किया गया है, यह महत्वपूर्ण है कि चोरों का सामना न करें । ऐसे मामले सामने आए हैं जहां यह बहुत बुरी तरह समाप्त हो गया है, जिसमें कनाडा में एक घटना भी शामिल है जिसमें एक किशोर को उसके फोन को ट्रैक करने और संदिग्ध चोरों से संपर्क करने के बाद गोली मार दी गई थी ।

अगर आपको लगता है कि आपका फोन चोरी हो गया है, तो पुलिस रिपोर्ट दर्ज करें। हालांकि कानून प्रवर्तन एजेंसियों के पास चोरी के फोन के हर मामले की जांच करने के लिए संसाधन नहीं हैं, अगर आप उन्हें बता सकते हैं कि आपका फोन कहां है (फाइंडर ऐप का उपयोग करके), तो वे आपकी मदद करने में सक्षम होंगे। यह। ध्यान रखें, संभवत: इसे उच्च प्राथमिकता वाला मामला नहीं माना जाएगा, इसलिए इसमें कुछ समय लग सकता है।

यहां तक ​​कि अगर आपको अपना फोन वापस नहीं मिलता है, तो भी पुलिस रिपोर्ट दर्ज करने से अन्य तरीकों से मदद मिल सकती है । उदाहरण के लिए, कुछ देशों में, जिन उपकरणों के गुम होने या चोरी होने की सूचना दी गई है, उन्हें राष्ट्रव्यापी ब्लैकलिस्ट में जोड़ा जाता है। इसका मतलब है कि वे देश में किसी भी नेटवर्क के साथ काम नहीं करेंगे।

यदि आपके क्रेडिट कार्ड का उपयोग आपके फ़ोन के चोरी हो जाने के परिणामस्वरूप किया गया है, तो आपके वित्तीय संस्थान को आपके नुकसान की प्रतिपूर्ति करने से पहले आपके डिवाइस के चोरी होने के प्रमाण के रूप में आपके पुलिस रिपोर्ट नंबर की आवश्यकता हो सकती है। उसी तरह, अधिकांश बीमा कंपनियां आपके फोन को बदलने के लिए भुगतान नहीं करेंगी जब तक कि आप पुलिस रिपोर्ट नंबर प्रदान नहीं करते।

यहां यह भी ध्यान देने योग्य है कि कुछ पुलिस विभाग तब तक रिपोर्ट दर्ज नहीं करेंगे जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि आपने अपना फोन खोया नहीं है, इसलिए उनसे संपर्क करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी कहानी है।

यदि आप पुलिस के पास नहीं जा सकते तो सरकार द्वारा शुरू किए गए हेल्पलाइन नंबर 14422 पर इसकी जानकारी दे सकते हैं।

ध्यान दें कि यदि फोन चोरी में किसी प्रकार का अधिक गंभीर अपराध शामिल है, जैसे कि चोरी या हमला, तो आपको अपने अधिकार क्षेत्र के लिए आपातकालीन नंबर पर कॉल करना चाहिए।

अपने फ़ोन के चोरी होने की रिपोर्ट करते समय, आदर्श रूप से, आपको पुलिस को डिवाइस का IMEA नंबर (उस पर और अधिक) प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए। इस तरह, यदि वे आपके फ़ोन को पुनर्प्राप्त करने के लिए होते हैं, तो वे इसे आपके रूप में पहचान सकेंगे और आपको इसके साथ फिर से जोड़ सकेंगे।

अपने फोन को दूर से लॉक करें (और शायद मिटा दें)

जैसे ही आपको पता चलता है कि आपका फोन किसी और के पास है, प्राथमिकता यह सुनिश्चित करनी चाहिए कि वह व्यक्ति फोन की सामग्री तक नहीं पहुंच सकता। ऐसा करने के लिए, आप अपने फोन को दूर से लॉक कर सकते हैं। सटीक प्रक्रिया आपके ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर करेगी:

इसे पढ़ें: अपने खोए हुए फोन को दूर से ब्लॉक कैसे करें

IOS

IOS उपकरणों के लिए, जब आप फाइंड माई आईफोन को चालू करते हैं तो एक्टिवेशन लॉक अपने आप सक्षम हो जाता है (जिसे डिवाइस के चोरी होने से पहले सक्षम करने की आवश्यकता होती है)। यह डिवाइस को लॉक कर देता है ताकि कोई भी आपके ऐप्पल यूजर आईडी और पासवर्ड के बिना साइन इन न कर सके।

activation lock

फाइंड माई आईफोन ऐप में लॉस्ट मोड फीचर भी शामिल है। यह डिवाइस पर एक कस्टम संदेश प्रदर्शित करेगा जिसमें आप तक पहुंचने के लिए एक फ़ोन नंबर शामिल हो सकता है। डिवाइस को लॉस्ट मोड में रखने के लिए, मैक या पीसी पर icloud.com/find पर जाएं और अपने iCloud यूज़रनेम और पासवर्ड का उपयोग करके साइन इन करें।

यदि आप पूरी तरह से निश्चित हैं कि आपको अपना फ़ोन वापस नहीं मिलेगा और आप इसके बारे में संवेदनशील जानकारी रखने के बारे में चिंतित हैं, तो आप फाइंड माई आईफोन ऐप के भीतर अपने फोन पर रिमोट इरेज़ कर सकते हैं। आदर्श रूप से, आपके पास अपने फ़ोन का बैकअप है, इसलिए मिटाने का परिणाम यह नहीं होगा कि आप कोई भी जानकारी स्थायी रूप से खो देंगे।

एंड्रॉयड

आप फाइंड माई डिवाइस ऐप के माध्यम से अपने एंड्रॉइड डिवाइस को दूरस्थ रूप से लॉक कर सकते हैं (जिसे डिवाइस चोरी होने से पहले चालू किया जाना चाहिए)। किसी वेब ब्राउज़र से google.com/android/find में साइन इन करने के लिए Gmail क्रेडेंशियल का उपयोग करें और SECURE DEVICE चुनें ।

android Find

फिर आपको एक नया लॉक स्क्रीन पासवर्ड सेट करने के लिए कहा जाएगा। उसी इंटरफ़ेस में, यदि आवश्यक समझा जाता है, तो आप अपने डिवाइस पर रिमोट इरेज़ कर सकते हैं।

विंडोज फ़ोन

विंडोज़ का अपना ऐप है जिसे फाइंड माई फोन कहा जाता है जिसका उपयोग आप अपने डिवाइस को लॉक करने के लिए कर सकते हैं। किसी भी ब्राउज़र में windowsphone.com में साइन इन करें । फाइंड माई फोन पर क्लिक करें और फिर लॉक चुनें । अपने फ़ोन को लॉक करने के लिए संकेतों का पालन करें, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आपने अपने फ़ोन के लिए पासवर्ड पहले ही सेट कर लिया है या नहीं। इस एप्लिकेशन के भीतर, आपके पास अपने डिवाइस को दूरस्थ रूप से मिटाने का विकल्प भी है।

अपने सेलुलर प्रदाता को कॉल करें

अगर किसी ने आपका फोन चुरा लिया है और डिवाइस में प्रवेश करने में सक्षम है, तो वे आसानी से कुछ भारी कॉल, टेक्स्ट और डेटा शुल्क जमा कर सकते हैं। अपनी सेवा को निलंबित करने के लिए तुरंत अपने प्रदाता को कॉल करें।

इसके अतिरिक्त, यदि आप रिमोट लॉक करने या स्वयं को मिटाने में असमर्थ हैं, तो अभी आशा न खोएं, क्योंकि आपका वायरलेस प्रदाता मदद करने में सक्षम हो सकता है । उन्हें कॉल करें, और वे डिवाइस को निष्क्रिय करने में सक्षम हो सकते हैं और संभवतः इससे आपकी व्यक्तिगत जानकारी मिटा सकते हैं।

अपना पासवर्ड बदलें

यहां तक ​​​​कि अगर कोई मौका है कि आप अपना फोन वापस पा सकते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कोई भी इसका उपयोग किसी भी चीज़ के लिए नहीं कर सकता है, जबकि यह उनके पास है। उम्मीद है, आपका फोन पिन, पासवर्ड या पैटर्न से सुरक्षित है, लेकिन यहां तक ​​​​कि परिष्कृत सॉफ्टवेयर के साथ उन्हें भी क्रैक किया जा सकता है। यहां तक ​​​​कि अगर आप अपने फोन को दूरस्थ रूप से लॉक या मिटाने में कामयाब रहे हैं, तो समय की एक खिड़की हो सकती है जहां चोर की पहुंच हो।

यह भी पढ़ें: कैसे पता करें कि हमारा फोन हैक हो गया है?

जैसे, आपके फ़ोन से जुड़े किसी भी खाते के लिए पासवर्ड बदलना एक अच्छा विचार है, खासकर यदि आपके पास कोई स्वतः सहेजा गया है (हालाँकि यह पहली जगह में एक अच्छा अभ्यास नहीं है)। शायद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐप स्टोर के लिए अपना पासवर्ड बदलें ताकि कोई भी ऐप या इन-ऐप खरीदारी न कर सके। यदि आप पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करते हैं, तो उसके लिए भी पासवर्ड तुरंत बदल दें। ईमेल और सोशल मीडिया ऐप के पासवर्ड भी बदले जाने चाहिए। ईमेल विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप इसका उपयोग अपना पासवर्ड बदलने के लिए या अन्य खातों के लिए दो-कारक प्रमाणीकरण में दूसरे चरण के रूप में करते हैं।

अपने ऑनलाइन बैंकिंग खाते (यदि आप संबंधित ऐप का उपयोग करते हैं) और अन्य वित्तीय खातों के लिए अपना पासवर्ड भी बदलें, उदाहरण के लिए निवेश करने वाले ऐप्स। शॉपिंग ऐप्स का उपयोग करें? उनके लिए भी अपना पासवर्ड बदलें। और नेटफ्लिक्स और हुलु जैसी स्ट्रीमिंग साइटों के बारे में क्या? यदि आप इन साइटों में स्वचालित रूप से लॉग इन करते हैं, तो संभावना है कि कोई व्यक्ति क्रेडिट कार्ड विवरण सहित आपकी बिलिंग जानकारी देख सकता है, इसलिए आपको इन पासवर्डों को भी बदलना चाहिए।

अपने बैंक को कॉल करें

क्रेडिट कार्ड के विषय में, आपको अपने बैंक को यह बताने के लिए कॉल करना चाहिए कि आपका फोन चोरी हो गया है और पूछें कि क्या आपके कार्ड पर हाल ही में कोई गतिविधि हुई है (जो तुरंत ऑनलाइन बैंकिंग पर दिखाई नहीं दे सकती है)। वे आपको सलाह भी दे सकते हैं कि आपको अपना मौजूदा क्रेडिट कार्ड रद्द कर देना चाहिए और सुरक्षित रहने के लिए एक नया क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए।

आपको अपने फोन के गुम होने के बाद के दिनों और हफ्तों में भी अपने बयानों की निगरानी करनी चाहिए और किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखनी चाहिए। अपने कार्ड, सोशल मीडिया अकाउंट और आपके फोन से एक्सेस की जा सकने वाली किसी भी अन्य चीज़ पर किसी भी अनधिकृत गतिविधि की जाँच करें।

अपनी बीमा कंपनी से संपर्क करें

यदि आपके पास अपने फोन के लिए बीमा है जो नुकसान या चोरी से बचाता है, तो आपका अंतिम चरण डिवाइस के मूल्य को पुनः प्राप्त करने का प्रयास करेगा (हालांकि भावुक मूल्य को कभी भी बदला नहीं जा सकता)। याद नहीं आ रहा है कि आपके पास बीमा है या नहीं? हो सकता है कि आपने इसे अपने प्रदाता के माध्यम से खरीदा हो जब आपने अपना फोन खरीदा था। या हो सकता है कि आपने इसे अपने गृह बीमा के तहत कवर किया हो, इसलिए उस प्रदाता से भी संपर्क करें।

AppleCare+ है ? आपको कवर किया जा सकता है, लेकिन मुआवजे के लिए पात्र होने के लिए एक प्रमुख शर्त है: फाइंड माई आईफोन ऐप को नुकसान या चोरी के समय सक्रिय होना चाहिए।

नया फ़ोन लेने पर उठाए जाने वाले कदम

जैसा कि आप ऊपर दिए गए कुछ चरणों से देख सकते हैं, आपका फ़ोन चोरी हो जाने के बाद आपके द्वारा की जाने वाली कार्रवाई काफ़ी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि आपने पहले क्या किया है। दुर्भाग्य से, आपका फ़ोन चोरी हो जाने के बाद आप इस पोस्ट को पढ़ रहे होंगे, लेकिन फिर भी, आप इस जानकारी को अपने अगले फ़ोन पर लागू कर सकते हैं, या यदि आप अपने पुराने फ़ोन के साथ फिर से जुड़ने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं।

अपने डिवाइस का सीरियल नंबर नोट करें

अपने इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिफिकेशन (IMEI) नंबर का रिकॉर्ड रखें। यह आपकी फ़ोन सेटिंग में या आपके ऑनलाइन खाते में पाया जा सकता है, या यह भौतिक रूप से फ़ोन पर (बैटरी या सिम के पास) या मूल पैकेजिंग पर मुद्रित हो सकता है। जब आप पुलिस रिपोर्ट दर्ज करते हैं तो आप इसे उद्धृत कर सकते हैं। यह संभवत: पुलिस को मामले की सक्रिय रूप से जांच करने के लिए राजी नहीं करेगा, लेकिन अगर वे आपके फोन को उजागर करने के लिए होते हैं, उदाहरण के लिए, यदि वे किसी ऐसे व्यक्ति को गिरफ्तार करते हैं जिसके पास कई उपकरण हैं, तो आपके पास इसे वापस पाने का एक बेहतर मौका है। .

एक फोन खोजक ऐप सक्रिय करें (और अन्य)

हमने पहले फाइंड माई आईफोन और फाइंड माई डिवाइस जैसे फोन फाइंडर ऐप का उल्लेख किया था। हालांकि ये आपके डिवाइस पर पहले से इंस्टॉल हो सकते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप इन्हें सक्षम करें ताकि जब आपको इनकी आवश्यकता हो तो ये काम कर सकें। वे यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि आपका उपकरण चोरी हो गया है या बस खो गया है, आपको अपना उपकरण खोजने का एक बेहतर मौका देता है, और आपको कुछ प्रकार के बीमा प्रतिपूर्ति के लिए योग्य बनाता है।

आप एक ऐप इंस्टॉल करने पर भी विचार कर सकते हैं जो बार-बार लॉगिन करने के प्रयासों के बाद तस्वीरें लेता है । लॉकवॉच, थर्ड आई और इंट्रूडर सेल्फी जैसे ऐप्स एक निर्दिष्ट संख्या में लॉगिन प्रयासों के बाद स्वचालित रूप से एक सेल्फी खींच लेंगे।

हालांकि ये आम तौर पर यह पता लगाने के लिए अधिक उपयोगी होते हैं कि कौन, यदि कोई आपके फोन पर जासूसी कर रहा है, फिर भी वे चोर को रोकने में मदद कर सकते हैं। बस तथ्य यह है कि जब वे लॉग इन करने का प्रयास करते हैं तो फोन तस्वीरें लेना शुरू कर देता है, उन्हें डिवाइस को त्यागने के लिए पर्याप्त हो सकता है। साथ ही, इनमें से कुछ ऐप्स छवियों को एक स्थान के साथ टैग करते हैं, ताकि आप मोटे तौर पर जान सकें कि लॉगिन प्रयास के समय आपका फ़ोन कहाँ है। यदि आप फ़ोन फ़ाइंडर ऐप को सक्षम करना भूल गए हैं तो यह आसान है।

मजबूत पासवर्ड का प्रयोग करें

यदि आपके फोन में प्रवेश करना कठिन है, तो इस बात की अधिक संभावना है कि कोई चोर इसे आसानी से त्याग देगा, और यह किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा भी पाया जा सकता है जो इसे आपको वापस कर देगा।

अपने फोन को लॉक करने के लिए एक मजबूत पासवर्ड, पिन या पैटर्न का प्रयोग करें। यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन हाल ही में 2018 तक, आधे से अधिक उपयोगकर्ता अपने डिवाइस को पासवर्ड से सुरक्षित नहीं रखते हैं। कई फोन में अब बायोमेट्रिक लॉगिन विकल्प उपलब्ध हैं, और हालांकि जब ये काम नहीं करते हैं तो ये निराशाजनक हो सकते हैं, इन्हें क्रैक करना मुश्किल हो सकता है। हालाँकि आप चेहरे की पहचान के बजाय फ़िंगरप्रिंट के लिए जाना चाह सकते हैं। बाद के मामले में, सॉफ्टवेयर को बेवकूफ बनाने के लिए आप की एक अच्छी तस्वीर ही हो सकती है। फ़िंगरप्रिंट को भी फिर से बनाया जा सकता है लेकिन फ़ोटो की तुलना में इसे पकड़ना कठिन हो सकता है।

ध्यान दें कि आपके डिवाइस की सुरक्षा के लिए पैटर्न काफी खराब विकल्प पाए गए हैं क्योंकि लर्कर्स आसानी से पैटर्न को देख सकते हैं और इसे फिर से बना सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि स्वाइप को केवल एक बार देखने के बाद लगभग दो-तिहाई बार फिर से बनाया जा सकता है। स्क्रीन पर फिंगरप्रिंट के दाग देखकर भी पैटर्न का अंदाजा लगाया जा सकता है। उस ने कहा, छोटे पासवर्ड या पिन को क्रैक करना भी काफी सरल हो सकता है, इसलिए एक से अधिक (आठ अंक या अधिक) के लिए जाना आदर्श है।

किसी भी ऐप स्टोर खरीदारी और इन-ऐप खरीदारी, जैसे कि Amazon के लिए पासवर्ड की आवश्यकता होना एक अच्छा विचार है। आप कुछ ऐप्स, विशेष रूप से ऑनलाइन बैंकिंग प्लेटफ़ॉर्म के लिए दो-कारक प्रमाणीकरण पर विचार कर सकते हैं। दो-कारक प्रमाणीकरण के साथ , आपकी पहचान की पुष्टि के लिए संपर्क की दूसरी विधि का उपयोग किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, ईमेल या टेक्स्ट के माध्यम से एक कोड भेजा जा सकता है।

प्रत्येक खाते के लिए अलग-अलग पासवर्ड का उपयोग करना महत्वपूर्ण है और ऐप्स या वेब ब्राउज़र में पासवर्ड सहेजना नहीं है। यदि आपको बहुत सारे पासवर्ड याद रखने में परेशानी होती है, तो आप पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। आईओएस और एंड्रॉइड के लिए उपलब्ध ऐप्स के साथ स्टिकी पासवर्ड और डैशलेन कुछ अच्छे विकल्प हैं। बस सुनिश्चित करें कि आपने पासवर्ड मैनेजर ऐप को थोड़े समय के बाद स्वचालित रूप से लॉक करने के लिए सेट किया है। अन्यथा, आप अपने सभी पासवर्ड (और साथ में खाता सूची) को चोर के सामने छोड़ सकते हैं।

स्वचालित बैकअप सेट करें

यदि आपका फोन खराब हो गया है, तो डिवाइस का खो जाना स्थिति का सबसे खराब हिस्सा नहीं हो सकता है। संपर्क, कैलेंडर, फ़ोटो और वीडियो जैसी उसके पास मौजूद सभी जानकारी के साथ भाग लेना, दिल दहला देने वाला हो सकता है।

इन दिनों अपने फ़ोन का स्वचालित रूप से बैकअप लेकर लगभग हर चीज़ को पुनर्प्राप्त करना पहले से कहीं अधिक आसान हो गया है। Apple और Google दोनों ही स्वचालित बैकअप सुविधाएँ प्रदान करते हैं जिन्हें सेट करना आसान है।

अपने फ़ोन का बैकअप लिया लेकिन अपने डिवाइस से सब कुछ एक्सेस करने में समस्या आ रही है? डेटा रिकवरी टूल जैसे iMyFone D-Back आपको फोटो और वीडियो से लेकर व्हाट्सएप और वीचैट संदेशों तक सब कुछ रिकवर करने में मदद कर सकता है।

यदि आप अपने फ़ोन का उपयोग कार्य के लिए करते हैं, तो अतिरिक्त सुरक्षा विकल्पों के बारे में पूछें जो उपलब्ध हो सकते हैं।

अपने फ़ोन का उपयोग करते समय सर्वोत्तम प्रथाओं का उपयोग करें

जब आपकी जानकारी को चुभती नज़रों से दूर रखने की बात आती है तो कुछ सामान्य ज्ञान एक लंबा रास्ता तय कर सकता है। उन ऐप्स को हटा दें जिनकी अब आपको आवश्यकता नहीं है और प्रत्येक सत्र के बाद ऐप्स से लॉग आउट करें, विशेष रूप से ऑनलाइन बैंकिंग जैसी चीजों के लिए। अपने फ़ोन पर अनावश्यक जानकारी न रखें, और संवेदनशील दस्तावेज़ या अंतरंग चित्र अपने डिवाइस पर रखने से बचें।

चोरी हुए स्मार्टफोन कहां जाते हैं?

चोरों को वास्तव में फोन का उपयोग करने से रोकने के लिए कई सुरक्षात्मक उपायों के साथ, आपको आश्चर्य हो सकता है कि इन चोरी किए गए उपकरणों का क्या होता है। चूंकि उपकरणों पर ताले लगा दिए गए हैं और जिनकी चोरी की सूचना दी गई है, वे किसी भी देश के सेलुलर प्रदाता के साथ काम नहीं करते हैं, स्मार्टफोन चोरी की संख्या में गिरावट आई है । हालाँकि, अभी भी चोरी हुए फ़ोनों का बाज़ार है , यहाँ तक कि वे भी जो लॉक हैं।

अच्छी खबर यह है कि चोर आमतौर पर डिवाइस के पीछे होते हैं, न कि आपके फोन की सामग्री के। उपकरणों को अक्सर मोहरे की दुकानों , वायरलेस स्टोर (स्वतंत्र रूप से स्वामित्व वाली), और नियमित माँ-और-पॉप दुकानों द्वारा खरीदा जाता है। जहां संभव हो, चोर स्वयं या खरीदार सिम कार्ड को बदल देंगे और फोन को रीप्रोग्राम कर देंगे। यह काफी आसानी से किया जा सकता है यदि निर्माता द्वारा फोन को लॉक नहीं किया गया है।

कुछ उपकरणों के साथ, लोग फ़ैक्टरी रीसेट या अन्य तरीकों को निष्पादित करके ताले को प्राप्त करने में सक्षम होते हैं। या वे उन्हें सिर्फ इस बहाने बेच सकते हैं कि वे अनलॉक हैं। अन्य उपकरण भागों के लिए बेचे जाते हैं, जबकि कई विदेशों में समाप्त होते हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि विदेशी वाहक मूल देश में लगाए गए लॉक को बायपास कर सकते हैं, लेकिन यह एक संभावित परिदृश्य हो सकता है।

मुझे उम्मीद है अब आप जान गए हैं, फोन चोरी हो जाए तो क्या करें भविष्य में यदि कभी भी आपका फोन चोरी हो जाए तो आप ऊपर बताए गए कदम उठाकर अपने मोबाइल के डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं, और अपने मोबाइल को वापस मिलने की संभावना भी बढ़ा सकते हैं, मुझे उम्मीद है इस लेख ने आपकी मदद की है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें

Meenasite
जीवन में छोटी - छोटी चीजें का आनंद लेना चाहिए। एक दिन के लिए, आप पीछे मुड़कर देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि वे बड़ी चीजें थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here