Telenor/uninor Sim बंद कैसे करे – Telenor SIM Block करने का तरीका 2024

How to Block Telenor/uninor sim Card इस पोस्ट में हम आपको Uninor Sim बंद कैसे करे – Telenor Block करने का तरीका और Telenor बंद करने का नंबर बता रहे हैं.

सिम खो जाने पर, मोबाइल चोरी हो जाने पर सिम बंद करवाना बहुत ही जरूरी है नहीं तो उस सिम का कोई गलत उपयोग कर सकता है, सिम का गलत उपयोग करने पर उसकी कार्रवाई उस पर होगी जिसके नाम sim है.

इसलिए कभी भी मोबाइल चोरी हो जाए, सिम चोरी हो जाए तो सिम कार्ड बंद करवाना बहुत ही जरूरी है वैसे सिम बंद करवाने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे मान लीजिए आपके पास 3 सिम है और उसमें आप 2 ही सिम का इस्तेमाल करते हैं तो फालतू की सिम को बंद करवाना ही सही है.

यदि आपको सिम बंद करवाना है तो इस पोस्ट में हम Telenor Sim Block करने का तरीका बता रहे है, इससे पहले हम जान लेते हैं सिम को बंद क्यों करे? और सिम का फुल फॉर्म क्या होता है.

Sim का full form क्या है

Telenor Sim Band Kaise Kare

Sim का full form, Subscriber Identity Module या Subscriber Identification Module होता है सिम एक पोर्टेबल चिप और एक एकीकृत सर्किट है जो अंतरराष्ट्रीय मोबाइल ग्राहक पहचान (IMSI) को मजबूती से और सुरक्षित रूप से संग्रहीत करता है, यह एक पोर्टेबल मेमोरी चिप होती है जो फोन कॉल करने में सक्षम बनाती है.

सिम बंद क्यों करें?

  • मोबाइल चोरी हो जाने पर सिम बंद करवाना: कई बार हमारा मोबाइल फोन चोरी हो जाता है यदि उसमें लगी सिम का गलत इस्तेमाल होगा तो उसकी कार्यवाही हम पर हो सकती है, इसलिए सिम का गलत इस्तेमाल रोकने के लिए सिम को बंद करवाना बहुत जरूरी है.
  • सिम कार्ड खो जाने या गिर जाने पर सिम कार्ड बंद करवाना: कई बार हमारे जेब से या फिर पर्स से सिम कार्ड गिर जाता है यदि वह सिम कार्ड किसी गलत व्यक्ति के हाथ लग गया तो उसका भी गलत यूज़ हो सकता, ऐसी स्थिति में सिम कार्ड को बंद करवाना ही सावधानी है.
  • अधिक सिम कार्ड होने पर सिम को बंद करवाना: यदि आपने यूज़ से ज्यादा सिम खरीद लिया है और उसको यूज नहीं कर रहे हैं तो उस सिम को बंद करवाना सही है.

Telenor/uninor Sim बंद करने के लिए क्या चाहिए

Telenor Customer Care Toll Free Number पर बात करके आप Unino सिम कार्ड को बंद करवा सकते हैं लेकिन सिम बंद करवाने से पहले Telenor सिम कार्ड से जुड़ी जानकारी आपको जरूर होना चाहिए, क्योंकि कस्टमर केयर अधिकारी सिम कार्ड बंद करने से पहले सिम कार्ड से जुड़ी जानकारी आप से पूछेगा जेसे,

  • सिम कार्ड किसके नाम पर है
  • परिचय पत्र, आधार कार्ड डिटेल
  • लास्ट रिचार्ज कब करवाया था
  • कितने रुपए का करवाया था

Telenor/uninor Sim बंद कैसे करे – Telenor Sim Block करने का तरीका

how to block sim card Telenor

  1. Telenor Sim बंद करवाने के लिए सबसे पहले toll free number 121 या 198 पर कॉल करे
  2. अब कस्टमर के अधिकारी से बात करने का ऑप्शन चुने.
  3. कॉल लग जाने के बाद कस्टमर केयर अधिकारी को सिम बंद करवाने का कारण बताएं.
  4. फिर कस्टमर केयर अधिकारी SIM card details आप से पूछेगा, कंफर्म करने के बाद आपका Telenor Sim Block कर दिया जायेगा.

इसके अलावा यदि आप बिना कस्टमर केयर में बात किए Telenor प्रीपेड सिम को बंद करवाना चाहते हैं तो सिम कार्ड को मोबाइल से बाहर निकाल कर रख दे, 90 दिन के बाद सिम कार्ड अपने आप बंद हो जाएगा.

तो अब आप समझ गए होगे सिम को बंद कैसे करते हैं Telenor/uninor Sim बंद करने का नंबर क्या है इस प्रकार से आप Telenor toll free number पर कॉल करके कस्टमर केयर अधिकारी को सिम बंद करवाने का कारण बताकर तुरंत सिम को बंद करवा सकते हैं Telenor Sim Block करने की जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Meenasite
जीवन में छोटी - छोटी चीजें का आनंद लेना चाहिए। एक दिन के लिए, आप पीछे मुड़कर देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि वे बड़ी चीजें थीं।

2 COMMENTS

  1. Is Number Ko jald se jald block kar den Mere College Ke online class ISI number per tha mera phone chori ho chuka hai I jald se jald block Karte Hain request kar rahe hain aap log se

    • जैसा कि हमने पोस्ट बताया है सिम कार्ड बंद करवाने के लिए आपको कस्टमर केयर में कॉल करना होगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here