VI की बंद सिम को कैसे चालू करे? 2024

क्या आप सोच रहे हैं VI की बंद सिम को कैसे चालू करे तो यह पोस्ट आपकी मदद कर सकती है। इसलिए इस पोस्ट को आप शुरू से लेकर लास्ट तक ध्यानपूर्वक पढ़ें, उसके बाद आपको पता चल जाएगा बंद पड़ा VI नंबर चालू होगा या नहीं होगा और होगा तो कैसे होगा, इसके लिए आपको किन प्रक्रिया को फॉलो करना पड़ेगा, इसकी पूरी जानकारी हम आपको नीचे बता रहे हैं।

VI सिम बंद क्यों हो जाती है?

VI नंबर बंद होने का कारण यह हो सकता है कि आपको पता ही नहीं चला आपके नंबर का वैलिडिटी कब खत्म हो गया, क्योंकि अब आप चाहे किसी भी कंपनी का सिम कार्ड यूज कर लो, आपको वैलिडिटी रिचार्ज करवाना ही होगा, वैलिडिटी समाप्त होने के बाद 15 दिन तक आपके नंबर पर कॉल आते रहेंगे, लेकिन आप आउटगोइंग कॉल नहीं कर पाएंगे, उसके बाद भी आप रिचार्ज नहीं कराएंगे तो आपका इनकमिंग कॉल भी बंद हो जाएगा।

इस प्रकार से यदि आप 90 दिन तक कोई भी रिचार्ज नहीं करवाते तो आपका मोबाइल नंबर टेंपरेरी बंद कर दिया जाता है, उसके बाद VI नंबर को फिर से चालू कराने के लिए आपको 15 दिन दिए जाते हैं जिसे Grace Period कहते हैं। Grace Period क्या है? अधिक जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

VI की बंद सिम को कैसे चालू करे

बंद VI सिम को कितने दिन में चालू करवा सकते हैं

बंद BSN Number को आप वैलिडिटी समाप्त होने के 90 दिन तक रिचार्ज करवा कर फिर से उसको चालू करवा सकते हैं। यदि उसके बाद भी आप चालू नहीं करवाते हैं तो 90 दिन के बाद आपको 15 दिन दिए जाते हैं उस 15 दिन के अंदर आप अपने BSN Number का केवाईसी करवा कर फिर से उसको चालू करवा सकते हैं।

लेकिन इन 15 दिन में यानि Grace Period अंदर भी आप अपने नंबर को चालू करवाने पर ध्यान नहीं देते हैं तो VI कंपनी उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड बनाकर बाजार में निकाल देती है और फिर उसको कोई भी खरीद सकता है। चलिए अब आपको यह तो पता चल गया आपका VI नंबर क्यों बंद हुआ है, और इसको आप कितने दिन के अंदर फिर से एक्टिवेट करवा सकते हैं। अब आगे बढ़ते हैं और जान लेते हैं बंद VI सिम को चालू कैसे करें?।

VI की बंद सिम को कैसे चालू करे

VI नंबर को चालू करवाने के लिए आपको आधार कार्ड और उसी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी जिसके द्वारा पहले VI सिम को खरीदा था।

VI नंबर को Activate करवाने के लिए आपको VI Store पर जाना है और फिर E-KYC करवा कर सिम कार्ड को फिरसे चालू करवा सकते हैं, E-KYC करवाने के लिए आपको अपना Aadhar Card साथ में लेकर जाना होगा, तभी E-KYC हो पायेगी। उसके बाद कुछ ही घंटों में आप का नंबर चालू हो जाएगा।

अधिक जानकारी लिए आप VI Customer Care से बात करके पता कर सकते हैं। आप किसी भी दूसरे नेटवर्क की सिम कार्ड से भी कॉल कर सकते हैं, यहां पर सभी राज्य के अलग-अलग नंबर दिए गए हैं। इसके अलावा आप किसी भी VI रिटेलर से संपर्क करके भी सहायता ले सकते हैं।

Meenasite
जीवन में छोटी - छोटी चीजें का आनंद लेना चाहिए। एक दिन के लिए, आप पीछे मुड़कर देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि वे बड़ी चीजें थीं।

4 COMMENTS

    • सिम कार्ड चालू करने के लिए पोस्ट को फॉलो करें पोस्ट में पूरी जानकारी दी गई है

    • Reactivated करने का कोई चार्ज नहीं है, नंबर को फिर से एक्टिवेट करने के लिए जो रिचार्ज आप खरीदना चाहते हैं उसी के पैसे लिए जाते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here