Xiaomi स्मार्टफोन के वैश्विक संस्करण और चीनी संस्करण के बीच क्या अंतर हैं

Smartphone बनाने के लिए Xiaomi के दृष्टिकोण को प्यार या नफरत किया जा सकता है, लेकिन तथ्य यह है कि यह एक घटना बन गई है, इसके उत्पाद दुनिया के विभिन्न हिस्सों में जाने जाते हैं और आप चीनी Smartphone के बारे में खबरों से कई नए उत्पादों के बारे में जान सकते हैं। एंड्रो-न्यूज पर। कंपनी ने इसे Mobile Phone Devices के विभिन्न वर्जनों के उत्पादन के लिए एक नियम बना दिया है और अक्सर यह सवाल उठता है: Xiaomi और चीनी के वैश्विक वर्जन में क्या अंतर है ??

हम आपको चीन रोम और ग्लोबल रोम के बीच अंतर बताते हैं, अंतरराष्ट्रीय बाजार और चीन के लिए वर्जन, वे कितने महत्वपूर्ण हैं और Xiaomi Smartphone खरीदते समय ध्यान देना क्यों महत्वपूर्ण है।

हाल के वर्षों में कंपनी उस नियम का पालन करती है जब वह मामूली अंतर के साथ और विभिन्न ब्रांडों के तहत बहुत सारे मॉडल बनाती है, जो इसे लगातार कानों पर रहने, नए उत्पादों की एक बहुतायत की छाप बनाने और बिक्री रिकॉर्ड तोड़ने की अनुमति देता है।

अधिकांश लोगों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि Xiaomi “कम से कम पैसे में सर्वोत्तम गुणवत्ता” के दृष्टिकोण का अनुसरण करे। ऐसे कई लोग हैं जो घरेलू मुद्रा में एक और गिरावट की स्थिति में AliExpress पर मोलभाव करने वाले Smartphone के रूप में भाग्य को पकड़ना चाहते हैं। लेकिन सेल फोन डीलर अक्सर Devices की विविधता के बारे में धोखा देते हैं और आपको वैश्विक वर्जन और चीनी Xiaomi के बीच के अंतरों को स्पष्ट रूप से समझने की आवश्यकता है। मुख्य अंतर मुख्य रूप से सॉफ्टवेयर में हैं, लेकिन अन्य बारीकियां भी हैं।

Xiaomi पर firmware के प्रकार

निर्माता ने मूल रूप से स्मार्टफ़ोन के लिए केवल 2 प्रकार के गोले बनाए:

प्लेटफार्मों के अन्य वर्जन मुख्य firmware की उप-प्रजातियां हैं। चीन रोम के साथ घरेलू बाजार के लिए Mobile Phone गैजेट चीनी और अंग्रेजी में बनाया गया है।

Operating System के निर्माण के आधार पर, वैश्विक version और रोम अलग-अलग होंगे।

वैश्विक वर्जन और इसके प्रकार

firmware का अंतर्राष्ट्रीय वर्जन चीनी बाजार के बाहर बिक्री के लिए है। इसलिए, आप विशेष दुकानों में वैश्विक शेल के साथ रूसी में Xiaomi गैजेट पा सकते हैं। “ग्लोबल वर्जन” शब्दों के साथ स्टिकर ऊपरी दाएं कोने पर स्थित बॉक्स पर है।

बहुभाषी Operating System की उप-प्रजातियां हैं:

चीनी वर्जन

चीन रोम वर्जन विशेष रूप से एशियाई बाजार के लिए डिज़ाइन किया गया है। निर्माता में आधिकारिक ओएस में सेवाएं और एप्लिकेशन शामिल हैं जो अन्य देशों में काम नहीं करेंगे। गैजेट पर शेल के वर्जन की जाँच करते समय, फ़ोन के बारे में टैब MIUI% firmware वर्जन% | स्थिर% अनुक्रमणिका% (MADCNDL) कहेगा।

मिउई Developer रोम

Xiaomi स्मार्टफ़ोन के Developer शेल को साप्ताहिक भी कहा जाता है, और गैजेट के उपयोगकर्ता तुरंत अपडेट प्राप्त करते हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग नई सुविधाओं का परीक्षण करने के लिए किया जाता है, और Developer्स को उम्मीद है कि इसका उपयोग Xiaomi के Mobile Phone Devices के उन्नत मालिकों द्वारा किया जाएगा। Developer System शेल के नए वर्जन का बीटा वर्जन है, जहां उपयोगकर्ता बग और खामियों की पहचान करते हैं।

Xiaomi ग्लोबल रॉम बनाम ग्लोबल वर्जन। क्या अंतर है? समझ!

अन्य firmware के विपरीत, Developer रोम हर शुक्रवार को अपडेट किया जाता है। नाम रिलीज की तारीख को इंगित करता है (3 दिसंबर, 2018 को जारी।

Miui स्थिर ROM

शेल के स्थिर वर्जन को अपडेट करें, जिसका परीक्षण किया गया है और बग और त्रुटियों के बिना काम करता है। स्थिर ROM वर्जन वैश्विक firmware को संदर्भित करता है, जो बिक्री के लिए Xiaomi गैजेट्स पर स्थापित है। इन Devices में ग्लोबल वर्जन या चाइना रॉम का एक रूप होता है। मंच के नए वर्जन ग्राफिक्स के बिना जारी किए गए हैं। तो आप लंबे समय तक अपडेट का इंतजार कर सकते हैं।

Miui पोर्टेड ROM

कस्टम अपडेट तृतीय पक्ष Developer्स द्वारा किए जाते हैं। आधिकारिक मूल मंच वर्जन नहीं। वे स्मार्टफ़ोन के लिए बनाए गए हैं जो Operating System के अंतर्राष्ट्रीय वर्जन का समर्थन नहीं करते हैं। इस प्लेटफॉर्म को अपडेट करने के लिए यूजर को इन Developer्स की वेबसाइट को लगातार चेक करना होगा। ये शेल इस मायने में अलग हैं कि जब आप अपने Smartphone में ओएस को बूट करते हैं तो आपको डेवलपमेंट टीम का लोगो दिखाई देता है।

रूस में पोर्टेड रोम के साथ firmware के रूसी स्थानीयकरण की आशा है, जिसका मूल रूप से चीनी बाजार के उद्देश्य से था।

भारतीय वर्जन

Miui OS Smartphone एक अंग्रेजी बॉक्स में भारत भेज दिया गया। उस बाज़ार के प्लेटफ़ॉर्म का वर्जन ग्लोबल ROM System के साथ आता है। बॉक्स पर एक लाल स्टिकर होगा जो “मेड इन इंडिया” कहता है। सीआईएस देशों में रेंज में अंतर के कारण Redmi Note Smartphone के साथ समस्या हो सकती है।

PCT Version

पीसीटी मान के साथ ओएस का वर्जन अंतरराष्ट्रीय वर्जन से अलग नहीं है। रूसी बाजार में प्रवेश करने से पहले, Xiaomi Smartphone यूरोटेस्ट प्रमाणित हैं। यह चेक रूस को छोड़कर सभी देशों में होता है। Eurotest Certificate यूरोटेस्ट पर लागू होता है। इन परीक्षणों में कोई अंतर नहीं है। सभी Devices को एक कारखाने में इकट्ठा किया जाता है।

PCT क्या देता है

मालिक अतिरिक्त वारंटी पाने के लिए Smartphone की कीमत का 20% अधिक भुगतान करते हैं। पीसीटी उपयोगकर्ता को देश में कहीं भी आधिकारिक सेवा केंद्रों में वारंटी अवधि के भीतर डिवाइस की मरम्मत करने का अधिकार प्रदान करता है। Eurotest Certificate वाले गैजेट्स को अतिरिक्त मरम्मत कूपन प्राप्त नहीं होता है।

स्टोर यूरोपीय संघ या चीन रोम उपसर्ग के साथ बहुभाषी वर्जन के लिए 365 दिनों की वारंटी प्रदान करता है। फ़ोन का स्वामी डिवाइस को उस स्टोर पर ला सकता है जहां से गैजेट खरीदा गया था और डिवाइस के अपने टिकट के अनुसार इसे निःशुल्क मरम्मत करवा सकता है।

Smartphone एक कारखाने में इकट्ठे होते हैं, और प्रत्येक फोन का टुकड़ा-दर-टुकड़ा सत्यापन नहीं होता है। गैजेट के पूरे बैच के लिए पीसीटी Certificate जारी किया जाता है। अक्सर, रोस्टेस्ट Devices के वर्जन कम रैम के साथ आते हैं। इस तरह निर्माता अपनी लागत को कवर करते हैं।

Smartphone का वैश्विक वर्जन

अब वैश्विक firmware शब्द सुनना असामान्य नहीं है, उदाहरण के लिए, Smartphone Xiaomi या Meizu के उपयोगकर्ताओं की बातचीत में। वैश्विक firmware का क्या अर्थ है?

firmware एक इंस्टॉलेशन फ़ाइल है जिसमें Operating System, या Operating System को Smartphone या टैबलेट पर इंस्टॉल करने के लिए सभी आवश्यक फाइलें होती हैं।

वैश्विक firmware। यह firmware है, जो रूसी (वैश्विक शब्द से) सहित विभिन्न भाषाओं में अनुवाद का उपयोग करता है।

यदि हम Xiaomi के उदाहरण पर इस विषय पर विचार करते हैं, तो कंपनी अपने Devices को बाजार से विभाजित करती है और एक ही मॉडल के स्मार्टफ़ोन में कुछ हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर अंतर पेश करती है। इस प्रकार यह समान रूप से विभिन्न देशों में बिक्री वितरित करता है, क्योंकि चीन और भारत में, जहां उत्पादन आधारित है और खरीदारों के शेर का हिस्सा रहता है, नए उत्पादों की प्रस्तुतियां बाकी दुनिया की तुलना में पहले आयोजित की जाती हैं। ऐसे में पुनर्विक्रेता स्थानीय बाजार के लिए सभी Smartphone नहीं खरीद सकते। बाजार firmware और अन्य सुविधाओं से विभाजित होते हैं, उनमें से किसी एक में कमी की अनुमति नहीं देते हैं।

इस तथ्य पर ध्यान न दें कि चीन के लिए विशेष संशोधन पीआरसी कानून के कारण हैं, जिसमें कई पश्चिमी सेवाएं प्रतिबंधित हैं। यह वैश्विक के बजाय Xiaomi के चीनी वर्जन को खरीदते समय रूसी, यूक्रेनी और अन्य यूरोपीय खरीदारों के लिए समस्याएँ पैदा कर सकता है ।

Smartphone के चीनी वर्जन में क्या अंतर है

यह उपयोग करते समय यूरोपीय और रूसी ग्राहकों के लिए कई असुविधाएँ हैं। ऐसे मॉडलों में, firmware में न्यूनतम भाषाएं होती हैं, केवल अंग्रेजी और चित्रलिपि। लोकेल का उपयोग करके रूसी जोड़ना संभव है, लेकिन यह 100% काम नहीं करता है।

चीन में Google सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, और चीनी बाज़ार के स्मार्टफ़ोन में पहले से इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन नहीं हैं। ऐप स्टोर, मैप्स, मेल, यूट्यूब, कीबोर्ड और अन्य आवश्यक प्रोग्राम इंटरनेट पर खोजने होंगे और मैन्युअल रूप से इंस्टॉल किए जाने चाहिए।

सॉफ्टवेयर के अलावा, हार्डवेयर अंतर भी हैं। चीन में कोई भी ऑपरेटर 800 मेगाहर्ट्ज एलटीई बैंड का उपयोग नहीं करता है, अधिकांश चीनी Smartphone में बैंड 20 का समर्थन नहीं है। कुछ भी नहीं बदलेगा, अगर आप अंतरराष्ट्रीय MIUI शेल फ्लैश करते हैं, तो LTE 800 कवरेज क्षेत्र में हाई-स्पीड 4G इंटरनेट काम नहीं करेगा (केवल 2G या 3G)।

ऐसे Devices को चमकाना भी आसान नहीं है। पहले किसी भी चीनी Smartphone का ग्लोबल वर्जन कुछ ही क्लिक में डालना संभव था। अब ऐसा करने के लिए आपको बूटलोडर को अनलॉक करना होगा और यह मुश्किल नहीं है। समय लगता है और जोखिम भी हैं। अप्रूवल लेने के लिए आपको 360 घंटे से इंतजार करना होगा। और यदि आप लापरवाही से Xiaomi के चीनी वर्जन को वैश्विक वर्जन में रीफ़्लैश करते हैं, तो डिवाइस विफल हो सकता है।

ग्लोबल रोम और ग्लोबल वर्जन के बीच अंतर

अलीएक्सप्रेस जैसे स्टोर में आप अक्सर “ग्लोबल रोम” लेबल वाले Smartphone पा सकते हैं। यह निर्दिष्ट है कि आधिकारिक अपडेट के लिए भाषाएं, Google सेवाएं, समर्थन हैं। यह एक प्रामाणिक अंतरराष्ट्रीय मॉडल नहीं है क्योंकि.к. ग्लोबल रोम और ग्लोबल वर्जन में अंतर है।

अंतरराष्ट्रीय मॉडल के बॉक्स में किनारे पर एक लाल “ग्लोबल वर्जन” स्टिकर है और कोई चित्रलिपि शिलालेख नहीं है। सभी नाम और विनिर्देश अंग्रेजी में हैं। चीनी वर्जन में कोई स्टिकर नहीं है और सभी शिलालेख चीनी में हैं। Smartphone शिपिंग फिल्म पर भी चीनी में शिलालेख के साथ। कुछ मॉडलों (जैसे Redmi Note 7) में बॉक्स डिज़ाइन में अंतर होता है।

ग्लोबल रोम। यह Xiaomi Smartphone का एक चीनी वर्जन है, जहां विक्रेता ने खुद बूटलोडर को अनलॉक किया और अंतरराष्ट्रीय firmware स्थापित किया। सॉफ्टवेयर के संदर्भ में ऐसा उपकरण वैश्विक वर्जन से लगभग अलग नहीं है, लेकिन हार्डवेयर अंतर (जैसे एलटीई बी 20 की कमी) बना रहता है। साथ ही अनलॉक की उपस्थिति के कारण बैंक ऐप्स के संचालन में कुछ समस्याएं हो सकती हैं।

वैश्विक वर्जन Xiaomi का वास्तविक अंतर्राष्ट्रीय वर्जन है। इसका आधिकारिक firmware है, यह सभी यूरोपीय आवृत्तियों का समर्थन करता है, विशेष रूप से यूरोप और रूस के लिए सब कुछ काम करता है।

Xiaomi के वैश्विक वर्जन के पिछले पैनल में लोगो, मॉडल नंबर, “मेड इन चाइना” (या भारत) शिलालेख, “सीई” आइकन शामिल हैं। Smartphone को यूरोपीय संघ के मानदंडों और पार किए गए कलश के अनुपालन के लिए प्रमाणित किया गया था। बैटरी की उपस्थिति के कारण सामान्य निपटान की अयोग्यता। चीनी वर्जन में निर्माता के नाम के साथ केवल रियर पैनल है। मॉडल नंबर गायब हो सकता है, और आमतौर पर कोई आइकन नहीं होते हैं।

चीन में वे प्लग के फ्लैट पिन वाले आउटलेट का उपयोग करते हैं, इसलिए आपको ऐसे चार्जर के लिए एक एडेप्टर की आवश्यकता होती है। वैश्विक वर्जन एक यूरोपीय-प्रकार की बिजली आपूर्ति के साथ आता है जिसमें एडेप्टर की आवश्यकता नहीं होती है।

सीडीएमए नेटवर्क चीन में व्यापक हैं, इसलिए सीएन-वर्जन, वैश्विक वर्जन के विपरीत, एमईआईडी है। यह एक विशेष पहचानकर्ता है, IMEI का एनालॉग, जो 3G नेटवर्क में उपयोग किया जाता है जो CDMA तकनीक का उपयोग करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय वर्जन में एक नहीं है। MEID की मौजूदगी या अनुपस्थिति को सेटिंग्स में देखा जा सकता है। आइटम “फोन के बारे में” खोलें, वहां “सामान्य जानकारी” ढूंढें, और देखें कि आईएमईआई के बगल में कोई एमईआईडी नहीं है या नहीं। यदि कोई MEID नहीं है तो इसका अर्थ है कि यह एक वास्तविक अंतर्राष्ट्रीय मॉडल है और यदि है तो इसका अर्थ है कि यह एक चीनी वर्जन है।

इस लेख से यह निष्कर्ष निकालना काफी आसान है कि रूस के लिए Xiaomi Smartphone का वैश्विक वर्जन खरीदना बेहतर है!

Xiaomi का वैश्विक वर्जन चीनी वर्जन से कैसे भिन्न है

Redmi और अन्य Xiaomi Mobile Phone गैजेट्स के लिए वैश्विक वर्जन का एक पूर्ण वर्जन विदेशी (अपेक्षाकृत एशियाई) उपयोगकर्ताओं के लिए अनुकूलित है। वर्जन अधिक भाषाओं और संचार मानकों का समर्थन करता है, इसलिए इसकी लागत अधिक है। वैश्विक और चीनी firmware Xiaomi के बीच का अंतर यह है कि पहले को थोड़ा कम बार अपडेट किया जाता है। और वहाँ डिफ़ॉल्ट रूप से पश्चिमी सेवाएँ हैं।

जब आप Xiaomi Redmi ग्लोबल वर्जन फोन खरीदने का इरादा रखते हैं, तो वर्जन को ध्यान से देखें (आप इसे वर्तनी भी दे सकते हैं), क्योंकि कुछ स्टोर ग्लोबल रोम वाले Smartphone बेचते हैं। यह मानक चीनी वर्जन है जिसमें एक स्थानीय उद्यमी विक्रेता ने अवैध रूप से Xiaomi बूटलोडर को अनलॉक किया और फिर firmware को बदल दिया (डिवाइस को अधिक कीमत पर फिर से बेचने के लिए)।

इस मामले में फोन कार्यात्मक रूप से मानक यूरोपीय वर्जन के अनुरूप होगा, लेकिन इसकी हार्डवेयर विशेषताएं इसके एशियाई समकक्ष की तरह होंगी। इसलिए हम आपको केवल “वैश्विक वर्जन” उपसर्ग वाले उपकरण खरीदने की सलाह देते हैं, क्योंकि कुछ स्थितियों में वर्जनों के बीच का अंतर महत्वपूर्ण हो सकता है। हाई-स्पीड Mobile Phone इंटरनेट को कनेक्ट और उपयोग करते समय शामिल करना।

Xiaomi के वैश्विक वर्जन को चीनी से अलग कैसे करें

घरेलू बाजार के लिए उत्पादित ज़ियामी Smartphone में, ए विशेष firmware स्थापित किया जाता है जो रूसी भाषा का समर्थन नहीं करता है। यह कोई समस्या नहीं है क्योंकि आप फोन को हमेशा आवश्यक firmware में अपडेट कर सकते हैं। लेकिन, आवश्यक संचार मानकों के समर्थन की कमी के कारण सीआईएस देशों में चीनी फोन का उपयोग करने की संभावना सबसे अधिक काम नहीं करेगी। और यह सब वैश्विक और चीनी वर्जन के बीच का अंतर नहीं है। तो आइए जानें कि Xiaomi फोन के वैश्विक वर्जन को चीनी से कैसे अलग किया जाए ।

वैश्विक (अंतर्राष्ट्रीय) वर्जन के अंतर

वैश्विक वर्जन, यूरोपीय संघ, अंतर्राष्ट्रीय वर्जन। इस सबका क्या मतलब है?

यहां कोई रहस्य नहीं है। Xiaomi घरेलू और वैश्विक दोनों बाजारों के लिए Devices का उत्पादन करता है। वैश्विक बाजार के लिए Devices, यानी चीन के अलावा अन्य देशों में उपसर्ग ईयू या वैश्विक वर्जन है। उत्तरार्द्ध शिलालेख, वैसे, आप डिवाइस की पैकेजिंग पर देख सकते हैं। बेशक, अगर Smartphone डिज़ाइन किया गया है, उदाहरण के लिए, यूरोपीय बाजार के लिए।

  • अन्य उपकरण कैसे भिन्न हैं ?? जाहिर है सिर्फ शिलालेख ही नहीं दरअसल, मतभेद हैं, लेकिन फिर भी इतने नहीं हैं।
  • घरेलू बाजार वर्जन की पैकेजिंग में चित्रलिपि है, जबकि वैश्विक बाजार वर्जन में लैटिन शिलालेख हैं।
  • वही पैकेज के अंदर दिए गए निर्देशों पर लागू होता है।
  • यूरोपीय संघ के लिए चार्जर। यूरो-प्लग, या यूके.अंग्रेज़ी के साथ।

आवृत्ति रेंज में कुछ अंतर हैं।

कुछ Smartphone चीनी संशोधन LTE बैंड 20 और बैंड 4 में काम नहीं कर सकते हैं, जो रूसी संघ और यूरोप के कुछ क्षेत्रों में आम हैं। बाकी सभी के लिए, वैश्विक firmware की उपस्थिति में, Smartphone के “यूरोपीय” और “चीनी” वर्जन के बीच कोई अंतर नहीं होगा । ज्यादातर मामलों में यह उपयोगकर्ता के लिए अप्रासंगिक है। वर्तमान में बेलारूस में इन आवृत्तियों का उपयोग नहीं किया जाता है।

सॉफ़्टवेयर में कोई अंतर नहीं है, फ़र्मवेयर वही है, बशर्ते कि ग्लोबल स्टेबल स्थापित हो, और जो हम बेचने वाले स्मार्टफ़ोन में प्रीइंस्टॉल्ड हो

सबसे पहले MIUI firmware को क्षेत्रों से विभाजित करते हैं। यहाँ सब कुछ बहुत सरल है।

ये MIUI के दो मूल वर्जन हैं, जिनका उपयोग कस्टम firmware के आधार के रूप में किया जाता है। यहां दोनों में से प्रत्येक के बारे में अधिक जानकारी दी गई है।

MIUI ग्लोबल रोम (वैश्विक firmware)

यह firmware Smartphone और टैबलेट के लिए डिज़ाइन किया गया है जो चीन के बाहर निर्मित होते हैं। MIUI के अंतर्राष्ट्रीय वर्जन में Google के एप्लिकेशन और सेवाएं प्रीइंस्टॉल्ड हैं। रूसी सहित भाषाओं का एक विकल्प है।

यह वर्जन विशेष रूप से घरेलू बाजार में बेचे जाने वाले Smartphone के लिए तैयार किया गया है। इस firmware में 2 पूर्व-स्थापित भाषाएं हैं। चीनी और अंग्रेजी, कोई Google सेवाएं नहीं हैं और सॉफ्टवेयर केवल चीन में काम करता है।

MIUI firmware प्रकार कैसे भिन्न होते हैं ??

अब तक, सब कुछ बहुत सरल लगता है, लेकिन MIUI भी इसके प्रकार से विभाजित है:

  • MIUI Developer रोम। Developer्स के लिए, MIUI के बीटा वर्जन;
  • MIUI स्थिर रोम। firmware का स्थिर वर्जन;
  • MIUI पोर्टेड रोम। ये MIUI firmware के अनौपचारिक वर्जन हैं, जो स्थानीय बाजारों में Developer्स द्वारा समर्थित हैं;
  • MIUI स्व-निर्मित firmware। कस्टम firmware के समान, लेकिन अक्सर उनके “निर्माता” अज्ञात होते हैं;
  • क्षेत्रीय MIUI firmware। आमतौर पर उन मॉडलों के लिए जारी किया जाता है जो एक विशिष्ट प्रकार के Mobile Phone का समर्थन करते हैं।
  • एमआईयूआई Developer रोम

ये firmware आधिकारिक तौर पर Xiaomi Developer्स द्वारा जारी किए गए हैं। प्रारंभ में, ये बिल्ड अधिक अनुभवी उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो Operating System की नई सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति बनना चाहते हैं। Developer रोम नई सुविधाओं के परीक्षण के लिए अभिप्रेत है और इसमें अक्सर विभिन्न बग होते हैं।

इसलिए अपडेट साप्ताहिक रूप से शुक्रवार (छुट्टियों को छोड़कर) को दिखाई देते हैं। एक बार बग मिल जाने के बाद वे जल्दी ठीक हो जाते हैं और MIUI का अगला वर्जन आमतौर पर पहले पाई गई खामियों से मुक्त होता है।

Developer firmware का पता लगाना आसान है। नाम से भी। उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि बिल्ड को MIUI 8 7.21.4 कहा जाता है, तो इसे 21 अप्रैल, 2017 को जारी किया गया था।

firmware के इन वर्जनों के साथ बहुत आसान है। वे Developer्स Xiaomi की एक टीम भी जारी करते हैं, लेकिन ये बिल्ड आधिकारिक, स्थिर, परीक्षण किए गए, पूर्ण कार्यक्षमता के साथ और स्पष्ट बग के बिना हैं जो Developer बिल्ड में तय किए गए हैं।

आप इस तरह के firmware को अपने फोन पर सुरक्षित रूप से इंस्टॉल कर सकते हैं, लेकिन आप उन पहले लोगों में नहीं होंगे जिनके पास इनोवेशन तक पहुंच होगी। यहां चुनाव स्थिरता के पक्ष में किया जाता है। एक विशिष्ट शेड्यूल के बिना स्थिर ROM firmware अपडेट, इसलिए आपको हर दो सप्ताह में एक अपडेट दिखाई दे सकता है, या आपको महीनों तक कुछ भी नया नहीं मिल सकता है।

इस प्रकार के MIUI firmware में अधिकांश कस्टम बिल्ड शामिल हैं, निश्चित रूप से, ये सभी अनौपचारिक हैं। आप अक्सर ऐसे firmware को एक मुख्य कारण से देख सकते हैं। Xiaomi स्मार्टफ़ोन पर चीन के बाहर आमतौर पर तृतीय-पक्ष Developer्स द्वारा निर्मित MIUI के स्थानीय वर्जन स्थापित करते हैं।

इस firmware प्रकार में उत्साही लोगों के गुणवत्ता निर्माण भी शामिल हैं जो Xiaomi के अलावा अन्य निर्माताओं के Devices के लिए MIUI को पोर्ट करते हैं।

मूल रूप से, पोर्टेड रॉम MIUI स्थिर firmware वर्जन के आधार पर बनाया गया है, या बग फिक्स के साथ विकास वर्जन के आधार पर बनाया गया है। अक्सर ऐसे कस्टम बिल्ड एक निश्चित शेड्यूल के अनुसार अपडेट किए जाते हैं, लेकिन इंस्टॉलेशन मैन्युअल रूप से किया जाएगा।

कस्टम निम्न-गुणवत्ता वाला MIUI बनाता है

फिर भी, कस्टम firmware MIUI की पूरी तस्वीर से हम एक अलग उपप्रकार को अलग कर सकते हैं। स्व-निर्मित बिल्ड, “ग्रे” Xiaomi स्मार्टफ़ोन पर दिखाई देते हैं। अक्सर इस firmware में एक भयानक अनुवाद, भयानक अनुकूलन होता है, और कुछ बग मौजूद होते हैं।

यदि यह पहली बार है जब आप इस प्रकार के firmware MIUI का सामना करते हैं, तो Operating System और सामान्य रूप से फोन की छाप लंबे समय तक खराब रहेगी। ऐसे निर्माण का कभी भी उपयोग न करें।

क्षेत्रीय MIUI ROM / अन्य वर्जन

ये MIUI firmware के सबसे सामान्य प्रकार नहीं हैं। ऊपर हमने उल्लेख किया है कि ये मुख्य रूप से क्षेत्रीय असेंबली हैं, जिन्हें एक निश्चित प्रकार के सेल फोन या एक निश्चित ऑपरेटर के लिए डिज़ाइन किया गया है। सबसे प्रसिद्ध firmware WCDMA ROM MIUI और TD ROM। पहला केवल उन मॉडलों पर काम करेगा जो 3G WCDMA (अधिक या कम व्यापक) का समर्थन करते हैं, और दूसरा। केवल चीन के घरेलू बाजार में।

हम MIUI firmware को सबसे सरल मानदंड से भी विभाजित कर सकते हैं।

पूर्ण रोम। यह firmware का एक पूर्ण वर्जन है, जिसे आप अपने Smartphone पर खरोंच से सुरक्षित रूप से स्थापित कर सकते हैं। अक्सर ऐसे बिल्ड को स्थापित करने से सभी बग और अन्य समस्याएं ठीक हो जाती हैं जिन्हें अन्य तरीकों से हल नहीं किया जा सकता है। यह MIUI पैकेज सभी आवश्यक सेवाएं प्रदान करता है, इसलिए firmware फ़ाइल का वजन इतना कम नहीं होगा। 2 जीबी तक।

वृद्धिशील रोम। यह firmware के लिए सिर्फ एक अतिरिक्त है, इसे आवश्यक सुधारों के साथ अपडेट कर रहा है। अक्सर आप उन्हें ओटीए (वाई-फाई डाउनलोड के माध्यम से) के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं यदि आपके पास आधिकारिक एमआईयूआई firmware है, या तो स्थिर या Developer्स के लिए। ये अपडेट मामूली हैं, 20MB से 200MB तक।

और अंत में हम ओटीए या मैनुअल अपडेट के माध्यम से एमआईयूआई firmware के निहित विभाजन का उल्लेख करना चाहेंगे।

किसी भी आधिकारिक एमआईयूआई firmware में किसी भी समय हवा में अपडेट प्राप्त करने की क्षमता होती है, लेकिन केवल तभी जब आपने System फाइलों में मैन्युअल रूप से कुछ भी नहीं बदला है। इस वजह से ओटीए अपडेट में समस्या हो सकती है। आपको समस्या को मैन्युअल रूप से ठीक करना होगा। बिल्ड इंस्टॉल करना, जिसे हमेशा आधिकारिक फोरम Xiaomi MIUI से डाउनलोड किया जा सकता है।

MIUI कस्टम बिल्ड में शायद ही कभी ओवर-द-एयर अपडेट होते हैं, इसलिए उन्हें मैन्युअल रूप से इंस्टॉल करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको उस बूटलोडर को अनलॉक करना होगा जिसे आधिकारिक तौर पर कुछ समय के लिए ब्लॉक किया गया है।

अपने Smartphone पर इंस्टॉल किए गए firmware वर्जन का पता लगाने के लिए, आपको System सेटिंग्स दर्ज करने और नीचे की रेखा चुनने की आवश्यकता है। “फोन के बारे में।

खुली हुई विंडो में firmware वर्जन सहित System के बारे में तकनीकी जानकारी प्रदर्शित होगी।

इस firmware वाले फोन केवल चीन में उपयोग के लिए हैं। स्थानीय लोगों द्वारा उपयोग की जा सकने वाली विभिन्न आंतरिक सेवाओं और कार्यक्रमों की स्थापना के लिए प्रदान करता है। Xiaomi Global पर firmware वर्जन को बदलने की संभावना प्रदान नहीं की गई है, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय वर्जन को चीनी में बदलना संभव है।

उपयोगकर्ता भाषाओं की एक सीमित सूची से चयन कर सकते हैं, जिनमें से अंग्रेजी है। मुख्य भाषा चीनी है। रूसी वर्जन को केवल तभी स्थापित करना संभव है जब आप कस्टम firmware का उपयोग करते हैं।

MIUI वर्जनों का वर्गीकरण

अधिकांश उपयोगकर्ता उपर्युक्त शेल के कई वर्जनों से अवगत हैं, और कभी-कभी उनके मतभेदों के बारे में आश्चर्य करते हैं। विशेष रूप से अक्सर लोग आश्चर्य करते हैं कि Xiaomi firmware के चीनी और वैश्विक वर्जनों में क्या अंतर है।

अधिकांश Smartphone मालिकों की कल्पना की तुलना में firmware की विविधता बहुत अधिक व्यापक है। आज, विशेषज्ञ कई प्रकार के MIUI को अलग करते हैं, उन्हें कुछ मानदंडों के अनुसार वर्गीकृत करते हैं:

  • आधिकारिक और प्रथा। पहले प्रकार के firmware को Xiaomi प्रोग्रामर्स द्वारा बेहतर बनाया गया है और MIUI को नवीनतम वर्जन में अपडेट करने के लिए हमेशा डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। दूसरा प्रकार उन लोगों द्वारा विकसित किया जा रहा है जो Xiaomi द्वारा विनियमित नहीं हैं। आप इस प्रकार के firmware MIUI को तकनीकी दिशा की विशेष साइटों से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • चीनी और अंतरराष्ट्रीय। पहले प्रकार का MIUI firmware चीनी बाजार के लिए डिज़ाइन किया गया है। आमतौर पर शेल में सबसे लोकप्रिय स्थानीय सॉफ्टवेयर शामिल होता है और इसे चीन के क्षेत्र में काम करने वाले भागीदारों के दखल देने वाले विज्ञापन के साथ पूरक किया जाता है। यह firmware वर्जन केवल चीनी और अंग्रेजी का समर्थन करता है। अंतर्राष्ट्रीय (वैश्विक) वर्जनों में Xiaomi के सबसे आवश्यक स्थानीयकृत सॉफ़्टवेयर होते हैं, जिनमें विज्ञापन की मात्रा कम होती है, और बड़ी संख्या में भाषाओं का समर्थन करते हैं।
  • स्थिर और Developer वर्जन। पहले प्रकार के एमआईयूआई में केवल बार-बार परीक्षण की गई कार्यक्षमता शामिल है। दूसरे में अतिरिक्त रूप से प्रयोगात्मक कार्य या सेटिंग्स शामिल हैं जिन्हें परीक्षण करने की आवश्यकता है। कार्यक्षमता सत्यापन के बाद नई सुविधाओं को एमआईयूआई के स्थिर वर्जनों में स्थानांतरित कर दिया गया है।

महत्वपूर्ण: हाल ही में Xiaomi यूरोपीय बाजारों में फोन के चीनी वर्जनों की बिक्री को सक्रिय रूप से रोकता है। यह चीनी Smartphone पर अंतरराष्ट्रीय firmware की स्थापना के साथ समस्याओं के रूप में व्यक्त किया गया है। इसलिए यदि आप संभावित खराबी से बचना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप शुरू में इंस्टॉल किए गए वैश्विक firmware वाले Smartphone के अंतर्राष्ट्रीय वर्जन खरीदें।

MIUI वर्जन और अपडेट का इतिहास नीचे दिया गया है।

Xiaomi का वैश्विक वर्जन क्या है, अन्य firmware से अंतर

निर्माता Xiaomi इस मायने में अद्वितीय है कि यह अपने उत्पादों को बाजार के अनुसार विभाजित करता है, जिससे कुछ अंतर होता है। यह मुख्य रूप से देशों में बिक्री को समान रूप से वितरित करने की आवश्यकता के कारण है। उदाहरण के लिए, कंपनी के अधिकांश उत्पाद चीन और भारत में निर्मित होते हैं, इसलिए यहां नए मॉडलों की प्रस्तुति अन्य देशों की तुलना में पहले होती है।

लेख से आपने सीखा कि Xiaomi फोन का वैश्विक वर्जन क्या है, अन्य firmware क्या हैं और वे एक दूसरे से कैसे भिन्न हैं।

Meenasite
जीवन में छोटी - छोटी चीजें का आनंद लेना चाहिए। एक दिन के लिए, आप पीछे मुड़कर देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि वे बड़ी चीजें थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here