Mobile Number Porting के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न 2024

Mobile Number Porting के दौरान उपभोक्ता के दिमाग में तरह-तरह के सवाल आते हैं, यदि आप अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट कर रहे हैं और आपके दिमाग में भी कई प्रकार के प्रश्न उठ रहे हैं, तो इस पोस्ट में आपको सभी प्रश्नों के जवाब मिल जाएंगे, जिसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।

Mobile Number Porting के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यदि आप अपने मौजूदा नंबर को एयरटेल, आइडिया- वोडाफोन {वाई} जिओ और बीएसएनएल में पोर्ट कर रहे हैं और किसी भी प्रकार का सवाल आपके दिमाग में आ रहा है तो नीचे दिए गए प्रश्नों को देखें।

Frequently asked questions about Mobile Number Porting

MNP क्या होता है?

MNP का मतलब होता है Mobile Number Portability, यानी एक मोबाइल नंबर को दूसरे ऑपरेटर में स्विच करने की प्रक्रिया को Mobile Number Portability कहते हैं, इस सर्विस के द्वारा मोबाइल यूजर को अपना वर्तमान नंबर बरकरार रखते हुए, किसी भी ऑपरेटर में स्विच करने की अनुमति होती है।

मैं अपने एयरटेल नंबर को पोर्ट कैसे करें

अपने एयरटेल नंबर को पोर्ट करने के लिए आप इन पोस्ट को पढ़ें: एयरटेल नंबर को पोर्ट कैसे करें

जिओ नंबर को पोर्ट कैसे करें?

इसके लिए आप इस पोस्ट को पढ़ें जिओ नंबर को पोर्ट कैसे करें

आइडिया नंबर को पोर्ट कैसे करें

आइडिया नंबर को पोर्ट करना भी बहुत ही आसान है यह काम आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं इसे पढ़ें: आइडिया नंबर को पोर्ट कैसे करें

मेरा मोबाइल नंबर कितने दिन में पोर्ट हो जाएगा?

इस प्रक्रिया में ज्यादातर 3 से 4 दिन का समय लगता है, लेकिन कभी-कभी 6 से 7 दिन भी लग सकते हैं।

मोबाइल नंबर पोर्ट करने के लिए क्या चाहिए?

मोबाइल नंबर पोर्ट करने के लिए वह नंबर 90 दिन पुराना होना चाहिए, आपके पास वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड जैसे प्रमाणित डाक्यूमेंट्स होना चाहिए। यदि आप पोस्टपेड नंबर को पोर्ट कर रहे हैं तो जो भी आपका बकाया भुगतान को जमा करें।

मुझे कैसे पता चलेगा मेरा मोबाइल नंबर पोर्ट हो गया है?

जब आपका मोबाइल नंबर पोर्ट हो जाएगा तो तो पहले वाले सिम कार्ड से नेटवर्क गायब हो जाएगा, तब आप समझ सकते हैं कि आपका मोबाइल नंबर PORT हो गया है, उसी समय आप नया सिम कार्ड अपने मोबाइल में लगा कर देख सकते हैं।

MNP चार्ज कितना होता है?

MNP चार्ज अलग-अलग ऑपरेटर का अलग-अलग चार्ज होता है, अधिकतम MNP चार्ज 19 रुपए है, लेकिन फिलहाल ज्यादातर ऑपरेटर अपने ग्राहक जोड़ने के लिए स्वयं इसका भुगतान करते हैं और नए उपभोक्ताओं को कोई भी पैसे चुकाना नहीं पड़ता है, अधिक जानकारी के लिए आप जिस ऑपरेटर में स्विच कर रहे हैं उनके कस्टमर केयर से संपर्क करें।

क्या मैं अपने पोस्टपेड नंबर को पोर्ट कर सकता हूं?

हां यह सर्विस पोस्टपेड और प्रीपेड दोनों मोबाइल के लिए उपलब्ध है।

क्या मैं पोस्टपेड नंबर को प्रीपेड में PORT कर कर सकता हूं?

इसका जवाब है हां, यदि आप पोस्टपेड ग्राहक है तो अपने नंबर को प्रीपेड में पोर्ट कर सकते हैं, और आप प्रीपेड ग्राहक है तो अपने नंबर को पोस्टपेड में पोर्ट कर सकते हैं, आप अपना कनेक्शन चेंज करने के साथ-साथ किसी भी ऑपरेटर में स्विच कर सकते हैं।

National MNP और MNP में क्या अंतर है?

National MNP और MNP एक ही है, इसका मतलब है कि आप अपने mobile phone number को किसी अलग राज्य में ट्रांसफर (PORT) भी कर सकते हैं, या उसी ऑपरेटर के साथ रह सकते हैं या नए ऑपरेटर पर स्विच कर सकते हैं। कहने का मतलब आप देश के किसी भी कोने में अपना नंबर पोर्ट कर सकते हैं, जैसे मान लीजिए आप राजस्थान से तो आप गुजरात, हरियाणा, पंजाब किसी भी राज्य में अपना नंबर ट्रांसफर कर सकते हैं इसे National MNP कहते हैं।

यदि मैं मोबाइल नंबर को पोर्ट करता हूं तो मेरी शेष राशि का क्या होगा?

पोर्टिंग के बाद शेष राशि का कुछ भी नहीं होगा, क्योंकि पोर्टिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद दूसरा मोबाइल ऑपरेटर सर्विस देना शुरू कर देता है, उसमें आप का Main Balance, SMS और internet Data Balance किसी भी प्रकार का बैलेंस है तो वह कवर नहीं किया जाएगा।

अगर मैं दूसरे राज्य में नंबर ट्रांसफर कर रहा हूं तो क्या मैं उसी ऑपरेटर के साथ रह सकता हूं

हां आप दुसरे राज्य में अपना नंबर ट्रांसफर करने के साथ-साथ कोई भी ऑपरेटर चेंज कर सकते हैं या फिर उसी ऑपरेटर के साथ रह सकते हैं।

UPC क्या है?

UPC एक Unique porting code होता है जो MNP प्रक्रिया शुरू करने के लिए दिया जा सकता है, इसके बिना नंबर को पोर्ट करना नामुमकिन है।

UPC कितने दिन तक मान्य होता है?

UPC की अवधि 15 दिनों की होती है उसके बाद यह एक्सपायर हो जाता है

UPC की अवधि समाप्त होने पर क्या होगा?

उसके बाद आपको नया UPC जनरेट करना होगा, जिसकी अवधि फिर से 15 दिनों की होगी।

मैं अपने मोबाइल नंबर को कितनी बार PORT कर सकता हूं?

आप चाहे जितनी बार अपने नंबर को पोर्ट कर सकते हैं, लेकिन एक ऑपरेटर में जाने के बाद आपको 90 दिन तक उस पर रहना होगा, उसके बाद आप किसी भी राज्य या ऑपरेटर में PORT कर सकते हैं।

आप यह भी पढ़ें:

मुझे उम्मीद है मोबाइल नंबर पोर्टिंग से संबंधित पूछे जाने वाले सभी प्रश्नों के जवाब भी आपको मिल गया होगा, इसके अलावा भी कोई दूसरा आपका सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में हमें लिखें।

Meenasite
जीवन में छोटी - छोटी चीजें का आनंद लेना चाहिए। एक दिन के लिए, आप पीछे मुड़कर देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि वे बड़ी चीजें थीं।

8 COMMENTS

    • पोर्ट प्रक्रिया पूरी होने में 4 से 5 दिन का समय लगता है, जब PORT प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो पुरानी सिम से नेटवर्क चला जाएगा और नई सिम चालू हो जाएगी

  1. HUMARE PASS CUSTOMER AAYE KO VI ME NETWORK NAHI AA RAHA HAI ISKO JIO ME PORT LAR DO HUMNE JIO PORT KI REQUEST DAL DI AFTER 15 DAYS BAAD MERE SHOP PE CUSTOMER KE KNOWN PERSON AAYE KAH RAHE HUMARI SIM TUNE DUSRE KO KYUN PORT KAR DI PLEASE GUIDE ME

    • अब इसमें क्या कह सकते हैं, यह सवाल तो उनको सामने वाले से पूछना चाहिए था, कि आपने हमारा सिम कार्ड अपने नाम क्यों करवाया, मोबाइल नंबर पोर्ट तभी होता है जब उस नंबर से porting code प्राप्त किया जाता है

    • इसका पता नहीं चलेगा, यदि आपका नंबर पोर्ट नहीं हो रहा है तो आप समझ सकते हैं ऑपरेटर चेंज किए हुए आपको 90 दिन पूरा नहीं हुआ है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here