जिओ नंबर को एयरटेल में पोर्ट कैसे करें ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीका 2024

चलिए इस पोस्ट में जान लेते हैं अपने मौजूदा जिओ नंबर को एयरटेल में पोर्ट कैसे करें यदि आप जिओ की सर्विस से खुश नहीं है और आप एयरटेल में स्विच करना चाहते हैं वह भी अपना मोबाइल नंबर बिना बदले, तो यह पोस्ट आपकी मदद कर सकती है, इस पोस्ट में आपको Jio to airtel ऑफलाइन और ऑनलाइन mobile number portability के बारे में विस्तार से बताएंगे।

ट्राई के अनुसार अब आप अपने जिओ नंबर को किसी भी दूसरे ऑपरेटर पर स्विच कर सकते हैं, जिसे mobile number portability के नाम से जाना जाता है इस प्रक्रिया में मोबाइल यूजर बिना अपना मोबाइल नंबर बदले दूसरे ऑपरेटर कंपनी की सर्विस यूज़ कर सकता है।

जब मार्केट में जियो का सिम कार्ड आ गया था तब बहुत से लोग जिओ की तरफ आकर्षित हो रहे थे, क्योंकि उस समय जिओ ही एक पहली कंपनी थी जो भारत में 4G सेवा लांच की थी, लेकिन अब बहुत से लोग अपने जिओ नंबर से किसी दूसरे operator कंपनी पर Transfer करना चाहते हैं। यदि आप भी उनमें से हैं तो हम Airtel MNP प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

जिओ नंबर को एयरटेल में पोर्ट करने के लिए क्या-क्या चाहिए?

jio Number Ko Airtel me port kaise kare

Airtel MNP प्रक्रिया को दोहराने से पहले आपको यह मालूम होना चाहिए, जिओ को एयरटेल नंबर में पोर्ट करने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होगी, जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

  • आपका मौजूदा जिओ नंबर कम से कम 90 दिन पुराना होना चाहिए, तभी आप उसको Port कर सकते हैं।
  • आपने जिस डाक्यूमेंट्स के द्वारा सिम कार्ड खरीदा था वही डॉक्यूमेंट आपके पास होना चाहिए, जैसे वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, अन्य मान्य प्रमाण पत्र, passport, ड्राइविंग लाइसेंस आदि, यदि आपने आधार कार्ड के द्वारा लिया है तो सिर्फ आपको आधार कार्ड की जरूरत होगी।
  • यदि आप पोस्टपेड नंबर को पोर्ट करना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें आपका कोई भी पिछला बिल बकाया नहीं है।

जिओ नंबर को एयरटेल में पोर्ट कैसे करें?

किसी भी नंबर को एयरटेल में पोर्ट करने के 2 तरीके हैं, आप ऑफलाइन एयरटेल स्टोर पर जाकर अपने मौजूदा नंबर को पोर्ट करवा सकते हैं और आप काम में व्यस्त हैं, आपके पास जाने के लिए टाइम नहीं है, तो घर बैठे ऑनलाइन भी अपने नंबर को पोर्ट कर सकते हैं, तो चलिए सबसे पहले ऑफलाइन मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी प्रक्रिया के बारे में जानते हैं।

Jio को Airtel में पोर्ट कैसे करें – ऑफलाइन प्रक्रिया

Jio सिम को Airtel पोर्ट के लिए SMS रिक्वेस्ट कैसे भेजें

  • अपने जिओ नंबर से PORT लिखे फिर स्पेस छोड़े, उसके बाद अपना मोबाइल नंबर टाइप करें, फिर इसे 1900 पर भेजना है।
  • मान लीजिये आपका मोबाइल नंबर 3332221100 है तो आपको मैसेज में PORT 3332221100 टाइप करना है और फिर इसे 1900 पर भेज देना है।
  • उसके बाद आपके पास एक संदेश आएगा जिसमें UPC (Unique Porting Code) होगा और उसकी समाप्ति तिथि भी उसमें बताई जाएगी, वह कोड उस स्थिति तक ही मान्य होगा।
  • UPC प्राप्त करने के बाद आपको किसी भी नजदीकी एयरटेल स्टोर पर जाना है, आप किसी रिटेलर से भी संपर्क कर सकते हैं, जो एयरटेल का सिम कार्ड बेचते हैं, जाते समय आपको सिम कार्ड का डॉक्यूमेंट साथ लेकर जाना है।
  • उसके बाद ग्राहक सेवा के कार्यकारी को number portability के लिए बोले।
  • वह आपसे UPC कोड पूछेगा, उन्हें UPC दिखाएं और आवश्यक documents जमा करें और साथ ही साथ अपने MNP (Mobile Number Portability) अनुरोध को पंजीकृत करने के लिए एक alternate contact number प्रदान करें। आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य का चालू नंबर उन्हें बता सकते हैं।
  • फिर केवाईसी वेरीफाई होने के बाद आपको एक नया एयरटेल का सिम कार्ड प्रदान किया जाएगा और वह कुछ ही समय में एक्टिवेट हो जाएगा।

जिओ नंबर को ऑनलाइन एयरटेल में पोर्ट कैसे करें?

किसी भी सिम कार्ड को एयरटेल में ऑनलाइन पोर्ट करना बहुत ही आसान है, आप नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करके घर बैठे अपने नंबर को एयरटेल में पोर्ट कर सकते हैं।

स्टेप 1. सबसे पहले Airtel MNP पेज https://www.airtel.in/mnp/ पर विजिट करें।

select Airtel MNP plan

स्टेप 2. विजिट करने के बाद आपको 499 रुपए और 999 रुपए का 2 प्लान दिखाई देगा इनमें से किसी भी प्लान को सेलेक्ट करके BUY बटन पर क्लिक करें।

अब आपके मन में सवाल जरूर आया होगा ऑनलाइन पोर्ट करने के लिए प्लान खरीदना जरूरी है तो आपको बताना चाहेंगे, यदि आप ऑफलाइन पोर्ट करेंगे तब भी कॉल और इंटरनेट यूज करने के लिए आपको रिचार्ज करवाना ही होगा, लेकिन Online port करते समय आपको पहले अपना प्लान खरीदना होता है।

online jio ko Airtel me port kaise kare

स्टेप 3. अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, शहर का नाम, घर का नंबर, KYC Verify के लिए दर्ज करना होगा, सब जानकारी सही से भरने के बाद नीचे Submit बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4. उसके बाद Airtel executive आपके घर सिम कार्ड देने आएगा, आपसे UPC पूछा जाएगा, जिसे आप 1900 पर एसएमएस भेजकर जनरेट कर सकते हो, जैसा हमने ऊपर बताया है और आपके आवश्यक दस्तावेज जैसे Aadhar Card, Voter ID इत्यादि की कॉपी लेकर जाएगा, उसके बाद 4 से 7 दिनों के अंदर आपका Sim card activate हो जाएगा।

जिओ को Airtel में पोर्ट से संबंधित प्रश्न है

पोर्ट जिओ को Airtel में कितना समय लगेगा?

मोबाइल पोर्टेबिलिटी की प्रोसेस लगभग 5 से 7 दिनों की होती है, आपका मोबाइल नंबर तीन दिन में भी चालू हो सकता है और इसमें 7 दिन का समय भी लग सकता है।

मुझे कैसे पता चलेगा कि Jio to Airtel पोर्टिंग सफलतापूर्वक पूरी हो गई है?

जब mobile number portability process complete हो जाएगा तो आपके मौजूदा यानि पुरानी सिम कार्ड से नेटवर्क गायब हो जाएगा, तब आप अपनी पुरानी सिम कार्ड को निकाल दें और एयरटेल का पोर्ट किया हुआ सिम कार्ड अपने मोबाइल में लगाएं।

किसी सिम को Airtel में पोर्ट करने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी?

  • किसी भी नंबर को एयरटेल में पोर्ट करने के लिए खासकर आपको उसी डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी, जिसके द्वारा पहले वह सिम कार्ड खरीदा था, इसके अलावा अन्य मान्य प्रमाण पत्र जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, आधार कार्ड और 2 पासवर्ड आकार की फोटो। यदि आपके पास आधार कार्ड है तो आप केवल आधार कार्ड के द्वारा केवाईसी वेरीफाई करवा कर यह काम कर सकते हैं।
  • मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए आपका जिओ नंबर 90 दिन पुराना होना चाहिए।
  • यदि आप बीएसएनएल पोस्टपेड नंबर को पोर्ट करना चाहते हैं तो पहले आपको सभी बिलों का भुगतान करना होगा

UPC की तिथि समाप्त होने पर क्या होगा?

UPC – Verification Code है, उसके बिना आप नंबर को पोर्ट नहीं कर सकते, लेकिन आपके UPC की तिथि समाप्त हो गई है तो airtel portability toll free number 1900 पर SMS भेज कर फिर नया कोड प्राप्त कर सकते हैं।

क्यों पोर्ट की गई सिम कार्ड में पुरानी सिम कार्ड का रिचार्ज प्लान शामिल होगा?

नहीं, Old sim card का इसमें कोई भी रिचार्ज प्लान शामिल नहीं होगा, जैसे Internet data, main balance, इसमें वही प्लान शामिल होगा जो पोर्ट करवाने के बाद आप रिचार्ज करवाते हैं।

Number Port करने का Charge कितना है?

वैसे तो SIM port करने का चार्ज 6.46 रुपये है, लेकिन इसमें Sim Card का चार्ज भी आपसे लिया जाता है, और यह चार्ज अलग-अलग कंपनी का अलग-अलग होता है, जैसे Airtel Idea, BSNL, Jio, किसी में 40 रुपये का चार्ज लिया जाता है तो किसी में 20 रुपये का और आप किसी रिटेलर से पोर्टिंग करवाएंगे तो आपसे 100 रुपये का तक का चार्ज भी लिया जा सकता है।

Airtel में Port Offer क्या है?

एयरटेल कंपनी अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए समय-समय पर MNP offer भी लॉन्च करती है, इनकी जानकारी के लिए आप एयरटेल कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं।

Porting प्रक्रिया रद्द कैसे करें?

porting process शुरू करने के बाद यदि आपका मन बदल गया है, आप उसी नेटवर्क में रहना चाहते हैं तो अपने मोबाइल नंबर से CANCEL मोबाइल नंबर टाइप करके 1900 पर भेजें।

क्या CDMA को GSM सेवा Port कर सकता हु ?

हाँ,आप CDMA से GSM और GSM से CDMA में स्विच कर सकते हैं। लेकिन आपको एक हैंडसेट की आवश्यकता होगी जो संबंधित सेवा का समर्थन करता है जिसे आप स्विच करना चाहते हैं।

क्या मैं पोस्टपेड से प्रीपेड अपना नंबर पोर्ट कर सकता हूं?

बिलकुल आप पोस्टपेड से प्रीपेड में पोर्ट कर सकते हैं और प्रीपेड से पोस्टपेड नंबर में पोर्ट कर सकते हैं, लेकिन पोस्टपेड नंबर को पोर्ट करने से पहले आपको बकाया राशि चुकानी होगी।

मेरे पास बहुत सारे SMS, free talk time आदि है। क्या इसे मेरी पसंद के नए ऑपरेटर के लिए आगे बढ़ाया जाएगा?

नहीं, नये ऑपरेटर के सिम कार्ड में पुराने ऑपरेटर का कोई भी SMS, free talk time शामिल नहीं होगा।

क्या मैं वह तारीख और समय तय कर सकता हूं जिस पर मेरा नंबर पोर्ट होना चाहिए है?

आप डिक्टेट नहीं कर सकते, जब आपका नंबर पोर्ट होना चाहिए।

क्या यह पोर्टिंग स्वीकृत होने से पहले मैं अपना पोर्टिंग अनुरोध रद्द कर सकता हूं? और क्या मुझे रिफंड मिलेगा?

हां आप अपना Porting request cancel कर सकते हैं लेकिन आपको रिफंड के तौर पर कोई भी पैसा नहीं मिलेगा।

क्या किसी भी ऑपरेटर की सिम को किसी भी ऑपरेटर में पोर्ट कर सकते हैं?

ट्राई के अनुसार कोई भी यूजर यदि एक नेटवर्क से खुश नहीं है तो वह अपने पसंद के अन्य नेटवर्क मैं स्विच कर सकता है। आप Airtel, Idea, Vodafone, BSNL और जिओ इन सभी को एक दूसरे में पोर्ट कर सकते हैं।

तो दोस्तों अब आप जान गए हैं जिओ नंबर को एयरटेल में पोर्ट कैसे करें, इसके लिए हमने ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके बता दिया है, यदि आपके पास समय नहीं है तो आप ऑनलाइन अपने मोबाइल या कंप्यूटर से mobile number portability को कंप्लीट कर सकते हैं

Meenasite
जीवन में छोटी - छोटी चीजें का आनंद लेना चाहिए। एक दिन के लिए, आप पीछे मुड़कर देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि वे बड़ी चीजें थीं।

12 COMMENTS

    • इस पोस्ट में यही बताया है जिओ नंबर को एयरटेल में पोर्ट कैसे करें पोस्ट को पढ़ें और फॉलो करें

      • पोस्ट में जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट करने का तरीका बताया गया है, इसे ध्यान से पढ़े और फॉलो करें

    • पोस्ट में यही तो बताया गया है जिओ नंबर को एयरटेल में पोर्ट कैसे करें, पोस्ट को ध्यान से पढ़े और फॉलो करें

    • जिओ नंबर को एयरटेल में पोर्ट करने का तरीका बताया गया पोस्ट को फॉलो करें

  1. Sir mujhe jio ko Airtel mein port karwana hai pr jio mein ravi ke name se registered hai or jab ki main apne name se yani ki nikhil ke name par registered karwana chahta hu to uske liye mujhe kiska document Dene padega.

    • PORT करते समय आप किसी का भी डॉक्यूमेंट जमा कर सकते हैं, यदि आप अपने नाम करवाना चाहते हैं तो अपना डॉक्यूमेंट दे सकते हैं, उसके बाद वह नंबर आपका हो जाएगा, लेकिन मौजूदा हालत में वह नंबर आपके पास होना चाहिए, तभी आप उसके द्वारा Porting कोड जनरेट कर पाएंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here