Jio Sim Replacement – जिओ का डुप्लीकेट सिम कैसे निकाले 2024

इस पोस्ट में आपको Jio Sim Replacement करने का तरीका बता रहे हैं इससे पहले हमने आपको बताया था जिओ सिम को ब्लॉक कैसे करें, जिओ सिम बंद हो जाए तो क्या करें और हमने आपको यह भी बताया था बंद जियो सिम को फिर से चालू कैसे करें।

आजकल सिम कार्ड खराब होने की समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है यदि आपका सिम कार्ड खराब हो गया है, चोरी हो गया है तो आप अपने जिओ सिम कार्ड को रिप्लेस कर सकते हैं यानि उसी जिओ नंबर का दूसरा सिम कार्ड ले सकते हैं।

सिम कार्ड खराब हो जाने के कारण मोबाइल में नेटवर्क नहीं आता है इसलिए सिम कार्ड खराब हो जाने के कारण ना तो हम किसी को कॉल कर पाते हैं क्योंकि जब मोबाइल में नेटवर्क नहीं आएगा तो कॉल कैसे कर पाएंगे, ऐसे में आपके दिमाग में यह भी सवाल आया होगा कि कहीं हमारा मोबाइल तो खराब नहीं हो गया है।

Jio Sim Replacement

Jio Sim Replacement

यह जांचने के लिए कि आपका सिम कार्ड खराब हुआ है या नहीं आप उसी सिम कार्ड को दूसरे मोबाइल में लगाकर देख सकते हैं, यदि वह सिम कार्ड उस मोबाइल में बराबर काम कर रहा है तो मान लीजिए आपका सिम कार्ड सही है और यदि उस मोबाइल में भी नेटवर्क नहीं आ रहा है Insert Sim Card बता रहा है तो समझ लीजिए आपका सिम कार्ड खराब हो सकता है अब आपको सिम रिप्लेसमेंट करना होगा तो चलिए जानते हैं जिओ की डुप्लीकेट सिम कैसे निकाले।

जिओ का डुप्लीकेट सिम कैसे निकाले?

यदि आपने अपना सिम खो दिया है / क्षतिग्रस्त कर दिया है तो सबसे पहले उसको बंद करवाना होगा. इसके लिए आप टोल-फ्री JioCare हेल्पलाइन पर 199 पर (अपने Jio सिम से) या 1800 88 99999 पर कॉल करें, किसी अन्य नंबर से सभी राज्य के टोल फ्री नंबर यहां दिए गए हैं जिओ कस्टमर केयर से बात करने का नंबर या फिर आप आप care@jio.com पर मेल भी कर सकते हैं।

  1. बार जब आपका पुराना सिम कार्ड बंद हो जाता है तो अपने Jio सिम को बदलने के लिए अपने नजदीकी Jio स्टोर पर जाये।
  2. जाते समय अपने प्रूफ ऑफ एड्रेस डॉक्यूमेंट और पासपोर्ट साइज फोटो लेकर जाएं।
  3. आपको वही डाक्यूमेंट्स लेकर जाना है जिस डाक्यूमेंट्स के द्वारा पहले जिओ सिम कार्ड खरीदा गया था।
  4. जिओ स्टोर पर जाने के बाद उन्हें अपना जिओ सिम कार्ड रिप्लेसमेंट करने के लिए बोले।
  5. आपसे सिम कार्ड का पहले वाला डॉक्यूमेंट मांगा जाएगा, उनको डाक्यूमेंट्स दे, फिर आपको जिओ नंबर का डुप्लीकेट सिम कार्ड दे दिया जाएगा।
  6. सिम 1 से 2 घंटे तक सक्रिय होने की संभावना है। हालांकि कुछ मामलों में, सिम को सक्रियण के लिए 4-5 घंटे तक का समय लगा है। इसलिए उपयोगकर्ताओं से अनुरोध किया जाता है कि वे धैर्य रखे।
  7. एक बार जब आपका जिओ सिम कार्ड चालू हो जाता है तो उसमें आप का टॉकटाइम बैलेंस और आपके नंबर पर चल रहे सभी प्लान शामिल होंगे।

आप यह भी पढ़ें:

तो अब आप जान गए हैं Jio Sim Replacement – जिओ का डुप्लीकेट सिम कैसे निकाले, यदि कभी भी आपका जिओ सिम कार्ड चोरी हो जाता है गुम जाता है तो ऐसी कंडीशन में आपको सबसे पहले उस नंबर को बंद करवाना चाहिए, इसके बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं। आप कस्टमर केयर अधिकारी को कॉल करके या फिर ऑनलाइन भी जिओ सिम कार्ड को ब्लॉक कर सकते है, उसके बाद यदि आपको दूसरा सिम कार्ड मिल जाता है तो आप उसको वापस अनब्लॉक कर सकते है।

Meenasite
जीवन में छोटी - छोटी चीजें का आनंद लेना चाहिए। एक दिन के लिए, आप पीछे मुड़कर देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि वे बड़ी चीजें थीं।

18 COMMENTS

    • यदि आपने पहले आधार कार्ड से सिम लिया है तो फिर से उसी नंबर का सिम कार्ड निकालने के लिए आधार कार्ड की जरूरत होगी और आधार कार्ड से सिम लेने पर फिंगरप्रिंट की जरूरत होती है

    • इसी पोस्ट को फॉलो करके आप दूसरा सिम कार्ड ले सकते हैं, जिस डॉक्यूमेंट के द्वारा सिम कार्ड निकलवा दिया था, वह लेकर जिओ स्टोर पर जाए