कैसे पता चलेगा कि आपका सेल फोन क्लोन किया गया है

प्रौद्योगिकी में प्रगति के लिए धन्यवाद, सेलफोन की नकल करना पहले से कहीं अधिक कठिन है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ऐसा कभी नहीं होता है। कभी-कभी ऐसा लगता है कि अपराधी सुरक्षा प्रगति से दो कदम आगे हैं, लेकिन अगर आपको संदेह है कि किसी ने आपके फोन का क्लोन बनाया है, तो आपके पास ऐसा महसूस करने का एक कारण हो सकता है, और आमतौर पर उस वृत्ति को सुनना और उसकी जांच करना बुद्धिमानी है। सौभाग्य से, यह निर्धारित करने के तरीके हैं कि क्या आपका फोन हैक किया गया है और अगर यह वास्तव में हैक किया गया है तो एक काम करना चाहिए।

क्लोनिंग कैसे काम करती है

कैसे पता चलेगा कि आपका सेल फोन क्लोन किया गया है

जबकि आप कभी किसी से अपने सेलफोन को क्लोन करने के लिए नहीं कहेंगे, सच्चाई यह है कि ऐसा तब हो सकता है जब आपको इसके बारे में पता भी न हो। एक स्कैनर का उपयोग करते हुए, एक अपराधी अपने International Mobile Equipment Identification Number को कैप्चर करके एक फोन को डुप्लिकेट करने के लिए IMEI हैक का उपयोग कर सकता है, जो कि आपके डिवाइस को specified unique number है। एक बार जब किसी के पास आपका IMEI हो जाता है, तो उस जानकारी का उपयोग सिम कार्ड बनाने के लिए किया जा सकता है, जिसे बाद में किसी भी फोन में डाला जा सकता है। वहां से, फोन कॉल और टेक्स्ट संदेश भेजे और प्राप्त किए जाते हैं जैसे कि आप उस नंबर के दूसरे छोर पर व्यक्ति हैं।

डुप्लीकेट फोन का पता लगाना

आप आमतौर पर यह पता लगा सकते हैं कि किसी ने फोन के व्यवहार पर ही ध्यान देकर आपके सेलफोन का क्लोन बनाया है या नहीं। सबसे तात्कालिक संकेत आपके सेलफोन बिल में है। यदि आपको असामान्य कॉल या संदेश, या गतिविधि में समग्र वृद्धि दिखाई देती है, तो आपको तुरंत अपने सेलफोन प्रदाता से संपर्क करना चाहिए। गलत नंबर कॉल का अचानक आना और वॉयस मेल गायब होना भी इस बात के संकेत हैं कि किसी ने आपके नंबर का क्लोन बनाया होगा।

क्लोनिंग उदाहरणों को हल करना

आईफोन पर find my iphone फीचर या एंड्रॉइड फोन पर find my phone ऐप का इस्तेमाल करें जब आपको संदेह हो कि फोन का पता लगाने के लिए आपके फोन का क्लोन बनाया गया है। अगर वहां कोई डुप्लीकेट फोन है, तो आप उसे देखेंगे। अपने वाहक तक पहुंचें और स्थिति की व्याख्या करके देखें कि यह आपके नंबर के दूसरे उदाहरण को बंद करने के लिए क्या कर सकता है। केवल आपका सेलुलर प्रदाता ही इस समस्या का समाधान कर सकता है।

अपने फोन को पहले स्थान पर सुरक्षित रखने के लिए या आपके प्रदाता द्वारा समस्या को ठीक करने के बाद आगे बढ़ने के लिए, अपने आईएमईआई को सुरक्षित रखें क्योंकि आप अन्य संवेदनशील नंबरों को सुरक्षित रखेंगे। हो सकता है कि कोई आपके फोन को क्लोन करने में सक्षम हो क्योंकि आप IMEI जानकारी कहीं ऑनलाइन इनपुट करते हैं, शायद उस क्षेत्र में जहां आपने सोचा था कि सुरक्षित था। ईमेल में लिंक पर क्लिक करते समय सावधान रहें। यदि आपको अपने IMEI को इनपुट करने के लिए निर्देशित किया जाता है, तो सीधे अपने वायरलेस प्रदाता के पास जाएं और इसे वहां प्रदान करें, बजाय यह विश्वास करने के कि आपके द्वारा क्लिक किया गया लिंक वैध है।

कैसे पता करें कि किसी ने आपका फोन हैक कर लिया है

ब्लूटूथ क्षमताओं, इंटरनेट एक्सेस और डेटा ट्रांसफर विकल्पों की उपलब्धता के साथ, सेलफोन के हैक होने का खतरा अधिक हो गया है। अगर आपका सेलफोन हैक हो गया है, तो खतरनाक चीजें हो सकती हैं। आपकी व्यक्तिगत जानकारी असुरक्षित हो जाती है, और आपको पहचान की चोरी, चोरी हुए पासवर्ड और कई अन्य अवांछनीय स्थितियों के जोखिम में डाल देती है। कुछ सरल खोजी कौशलों के साथ, आपके सेलफोन प्रदाता की सहायता से, यह निर्धारित करने के तरीके हैं कि आपका सेलफोन वास्तव में हैक किया गया है या नहीं। हैकिंग की किसी भी समस्या के समाधान के लिए तुरंत कदम उठाना अनिवार्य है।

स्टेप 1

अपनी सेलफोन कंपनी से संपर्क करें। अपने इतिहास के उपयोग के रिकॉर्ड का अनुरोध करें, फिर सभी इनगोइंग और आउटगोइंग कॉल, टेक्स्ट मैसेज और डेटा ट्रांसफर की अच्छी तरह से जांच करें। यदि आपको कोई असामान्य गतिविधि दिखाई देती है, जो इस बात का संकेत हो कि आपका फ़ोन हैक किया जा रहा है, तो अपनी सेलफ़ोन कंपनी के प्रतिनिधि को सचेत करें।

स्टेप 2

ध्यान रखें कि आपके सेल फोन पर वायरस, बग और सुस्त गतिविधि संकेत कर सकती है कि आपका फोन हैक किया जा रहा है। अपने सेलफोन को अपने सेलफोन कंपनी के स्थानीय स्टोर में लाएं और अपने फोन पर डायग्नोस्टिक टेस्ट करवाएं।

स्टेप 3

अपना फ़ोन नंबर Google या किसी अन्य Search engine में ऑनलाइन दर्ज करें। ध्यान दें कि कई बार, यदि आपका फोन हैक हो गया है, तो आपका नंबर किसी ऐसी कंपनी या व्यक्ति से जुड़ा हो सकता है जिससे आप परिचित नहीं हैं। हालाँकि, ध्यान दें कि यदि आपका नंबर आपके लिए अपेक्षाकृत नया फ़ोन नंबर है, तो परिणाम आपके नंबर के पिछले स्वामी के हो सकते हैं। अगर आपको कुछ भी संदिग्ध लगता है तो तुरंत अपनी सेलफोन कंपनी से संपर्क करें।

कैसे पता चलेगा कि आपका सेल फोन क्लोन किया गया है

आधुनिक डिजिटल तकनीक के लिए धन्यवाद, एक सेलफोन को केवल फोन और टावर के बीच संकेतों की निगरानी के द्वारा क्लोन करना एक बार की तुलना में कम संभव है। दुर्भाग्य से, फोन कंपनी को धोखा देकर किसी का फोन नंबर चुराना अभी भी संभव है, और जब तक वास्तविक उपयोगकर्ता कहता है कि “किसी ने मेरा फोन नंबर क्लोन किया है,” जालसाज फोन का उपयोग विभिन्न सेवाओं में लॉग इन करने और कॉल और टेक्स्ट को इंटरसेप्ट करने के लिए कर सकता है। क्लोन किए गए फ़ोन के लक्षणों में त्रुटि संदेश और कॉल और टेक्स्ट प्राप्त करने में समस्याएँ शामिल हैं।

पारंपरिक सेलफोन क्लोनिंग

परंपरागत रूप से, फोन के पहचानकर्ताओं को हथियाने के लिए फोन कंपनी टावरों और अलग-अलग फोन के बीच संकेतों की निगरानी करके सेलफोन को क्लोन किया गया था। फिर जालसाज चोरी किए गए पहचानकर्ताओं का उपयोग करने के लिए अपने स्वयं के फोन को प्रोग्राम करेंगे और किसी और के बिल पर अंतरराष्ट्रीय लंबी दूरी की कॉल जैसी महंगी कॉल करने के लिए उनका उपयोग करेंगे।

encrypted digital signaling के लिए यह बहुत कठिन हो गया है, हालांकि यह अभी भी कभी-कभी हो सकता है जहां फोन विशेष क्षेत्रों में एनालॉग सिग्नल पर वापस आते हैं।

IMSI Catchers के रूप में जाने जाने वाले अधिक आधुनिक उपकरणों का उपयोग कानून प्रवर्तन और छायादार लोगों द्वारा सेलफोन टावरों का प्रतिरूपण करने और फोन के सीरियल नंबर को पकड़ने के लिए किया जाता है, जिसे आमतौर पर IMSI, या अंतरराष्ट्रीय मोबाइल ग्राहक पहचान के रूप में जाना जाता है। इसका उपयोग यह पता लगाने के लिए किया जा सकता है कि कोई फ़ोन और, विस्तार से, उसका स्वामी कहाँ जाता है, लेकिन यह आमतौर पर नेटवर्क पर फ़ोन की नकल करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

आधुनिक सेलफोन क्लोनिंग

आमतौर पर आज, कोई व्यक्ति अपने मालिक को फ़ोन वाहक के रूप में प्रतिरूपित करके एक फ़ोन की नकल करेगा, यह पूछकर कि नंबर को एक नए फ़ोन में पोर्ट किया जाए। ये स्कैमर अक्सर सस्ते कॉल के पीछे नहीं पड़ते, खासकर अब जब इंटरनेट पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोगों से बात करने के कई तरीके हैं।

इसके बजाय, वे ईमेल पतों से लेकर बैंक खातों तक, अन्य सेवाओं पर पासवर्ड रीसेट करने के लिए फ़ोन नंबर का उपयोग करना चाहते हैं।

इसे कम जोखिम वाला बनाने के लिए, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके फ़ोन नंबर को किसी नए फ़ोन पर ले जाने से पहले आपके वाहक के पास पासवर्ड या पिन सेट है। आप विकल्पों के पक्ष में phone number-based authentication का उपयोग करने से भी बच सकते हैं, जैसे कि ऐसे ऐप्स जो अस्थायी लॉगिन कोड उत्पन्न करते हैं, जहाँ आप कर सकते हैं।

आप यह भी पढ़ें:

  • क्या फोन क्लोनिंग अवैध है?
  • WhatsApp Backup कैसे काम करता है और यह कहाँ है, Chat Recovery करें
  • अपने सेल फोन कैमरे को “दूर से” कैसे देखें: आपके घर या काम पर निगरानी

क्लोन फोन के लक्षणों को पहचानना

यदि किसी ने आपके फ़ोन का क्लोन बनाया है, तो आपको त्रुटि संदेश मिल सकते हैं कि आपका फ़ोन नेटवर्क से कनेक्ट नहीं हो सकता है और आप कॉल और टेक्स्ट संदेश मिस कर सकते हैं, क्योंकि वे आपके नंबर का उपयोग करके दूसरे फ़ोन पर रूट किए जा रहे हैं।

आप अपनी सेलफोन कंपनी से टेक्स्ट या ईमेल द्वारा कुछ सूचना भी प्राप्त कर सकते हैं कि आपका नंबर एक नए डिवाइस पर ले जाया गया है।

यदि फ़ोन का उपयोग अन्य ऐप्स या सेवाओं तक पहुंच प्राप्त करने के लिए किया जा रहा है, तो आपको उन कंपनियों से सूचनाएं प्राप्त हो सकती हैं जिन्हें आपने किसी नए डिवाइस पर साइन इन किया है। यदि इसका उपयोग कॉल करने के लिए किया जा रहा है, तो आप उन्हें अपने फ़ोन बिल में देखेंगे।

मुझे उम्मीद है आपको निम्न सवालों के जवाब मिल गए होंगे

  • कैसे पता करें कि आपका सेल फोन क्लोन किया गया है
  • आप कैसे बता सकते हैं कि किसी ने आपका फोन क्लोन किया है
  • अगर मुझे लगता है कि मेरा फोन क्लोन हो गया है तो क्या करें?
  • आप कैसे बता सकते हैं कि आपका फोन क्लोन किया गया है या हैक किया गया है
  • आप कैसे बता सकते हैं कि आपके फोन का क्लोन बनाया गया है?
  • मैं कैसे बता सकता हूं कि मेरा फोन हैक या क्लोन किया गया है?
  • क्या होता है जब आपका फोन क्लोन हो जाता है
  • कैसे बताएं कि आपका फोन क्लोन किया गया है

फोन क्लोन की जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि वह भी फोन क्लोन के बारे में जान सके धन्यवाद ।

Meenasite
जीवन में छोटी - छोटी चीजें का आनंद लेना चाहिए। एक दिन के लिए, आप पीछे मुड़कर देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि वे बड़ी चीजें थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here