198 किसका नंबर है? और इसका क्या यूज़ है 2024

क्या आप सर्च कर रहे हैं, 198 किसका नंबर है? इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा, 198 नंबर किस कंपनी का है? और यह नंबर किस सुविधा के लिए लांच किया गया है, यदि आप इंटरनेट पर सर्च करोगे, जिओ कस्टमर केयर से बात करने का नंबर, बीएसएनएल कस्टमर केयर से बात करने का नंबर, एयरटेल कस्टमर केयर से बात करने का नंबर, आइडिया-वोडाफोन vi कस्टमर केयर से बात करने का नंबर क्या है तो उस लिस्ट में आपको 198 नंबर भी बताया जाता है।

इसीलिए बहुत से लोगों के दिमाग में यह सवाल आता है 198 नंबर किस कंपनी का है, और 198 एयरटेल, जिओ, BSNL, वोडाफोन-आइडिया यानि vi समेत सभी मोबाइल ऑपरेटर कंपनी का कैसे हो सकता है।

198 किसका नंबर है?

198 Kiska number hai

दोस्तों 198 एक ऐसा नंबर जो वोडाफोन-आइडिया {VI} एयरटेल, जिओ और BSNL समेत सभी मोबाइल ऑपरेटर कंपनियों के लिए काम करता है, 198 Complaint number यानि शिकायत नंबर है, आप जिस भी कंपनी का सिम कार्ड यूज करते हैं, उससे आपको किसी भी प्रकार की शिकायत है, तो इन नंबर पर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। यह एक टोल फ्री नंबर है इस नंबर पर कॉल करने का कोई चार्ज नहीं है।

198 नंबर का क्या यूज़ है

विशेष तौर से 198 नंबर यूजर को हो रही ISD, STD, Roming Deactivation, Vas Service Deactivation या किसी भी प्रकार की समस्या की शिकायत करने के लिए शुरू किया गया है, आपको जिस भी कंपनी का शिकायत करना है, आपको उसी के नंबर से 198 नंबर को डायल करना है, जैसे मान लीजिए आप जियो के बारे में कंप्लीट करना चाहते हैं, तो अपने जिओ नंबर से 198 डायल करेंगे, तो यह कॉल जिओ Complaint Officer के पास जाएगा।

198 नंबर पर कॉल कब कर करना चाहिए?

जैसा कि हमने आपको बता यह एक टोल फ्री शिकायत नंबर है, इसलिए जब आपको कंपनी के बारे में कोई भी शिकायत करनी होती है तभी इस नंबर पर कॉल करना चाहिए, इसके अलावा किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आपको कंपनी के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना चाहिए।

जिओ की शिकायत कैसे करें -Jio Complaints

जिओ के बारे में शिकायत करने के लिए अपने जिओ नंबर से 198 डायल करें, उसके बाद अधिकारी से बात करने का ऑप्शन सेलेक्ट करें, अधिकारी से जुड़ने के बाद अपनी शिकायत बताएं, उसके बाद अधिकारी आपकी शिकायत दर्ज कर लेगा, और आपको बता दिया जाएगा कि इतने समय में आपकी प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी।

एयरटेल कंपनी के शिकायत कैसे करें – Airtel Complaints

यदि आप अपने एयरटेल नंबर पर किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो अपने एयरटेल नंबर से 198 डायल करके शिकायत दर्ज करवा सकते हैं, 198 डायल करने के बाद आपको अधिकारी से बात करने का ऑप्शन का चुनाव करना है, जब आप अधिकारी से जुड़ जाए, तो उन्हें अपनी शिकायत दर्ज करवाए।

BSNL की शिकायत कैसे करें – BSNL Complaints

बीएसएनएल नंबर पर हो रही नेटवर्क प्रॉब्लम, कॉल डिस्कनेक्ट प्रॉब्लम, मैसेज नहीं भेजा जा रहा है, ओटीपी नहीं आ रहा है, बार-बार आपके पैसे कट रहे हैं, इस प्रकार के किसी भी प्रकार की समस्या की शिकायत के लिए अपने BSNL नंबर से 198 डायल करें, नंबर डायल करने के बाद आपको अधिकार से बात करने का ऑप्शन सेलेक्ट करना है, BSNL अधिकारी के बाद आप उन्हें अपनी समस्या के बारे में बता सकते हैं।

आप यह भी पढ़ें: Mobile Number पर OTP क्यों नहीं आ रहा है कारण और समस्या का समाधान

Vodafone-Idea {VI} की शिकायत कैसे करें – VI Complaints

यदि आपके पास वोडाफोन-आइडिया जो अभी VI के नाम से जानी जाती है, सिम कार्ड है और आपको किसी भी प्रकार की समस्या हो रही है, तो vodafone-idea की शिकायत करने के लिए आपको इसी कंपनी के नंबर से 198 पर कॉल करना है।

जैसे ही आप कॉल करेंगे, आपकी कॉल वि अधिकारी के पास ट्रांसफर हो जाएगी, फिर आप उन्हें अपनी समस्या के बारे में बता सकते हैं, अधिकारी आपकी समस्या को हल करने में आपकी मदद करेंगे।

SMS में AM, BM, DM, DZ, JE, LM, VB, VR, VD, VM, का क्या मतलब है?

198 एयरटेल, जिओ, बीएसएनएल और VI नंबर कैसे हो सकता है?

क्योंकि 198 Complaint number है, इसको डायल करके, एयरटेल, जिओ, बीएसएनएल और VI यूज़र, अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं, और यह बिल्कुल टोल फ्री नंबर है, शर्त यह है कि आपको जिस भी कंपनी के बारे में शिकायत करना है आपको उसी के सिम कार्ड से इस नंबर पर कॉल करना है।

SIM Card ownership अपने नाम पर ट्रांसफर कैसे करें

तो अब आप जान चुके हैं,198 किसका नंबर है? और यह भी जान गए हैं, इस नंबर को कब यूज करना चाहिए, वैसे यह नंबर शिकायत के लिए है, लेकिन हेल्पलाइन नंबर पर कॉल नहीं लग रहा है, या फिर आपके मोबाइल में बैलेंस नहीं है, तो आप इन टोल फ्री नंबर के द्वारा, मदद भी प्राप्त कर सकते हैं।

Meenasite
जीवन में छोटी - छोटी चीजें का आनंद लेना चाहिए। एक दिन के लिए, आप पीछे मुड़कर देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि वे बड़ी चीजें थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here