INACTIVE SIM का मतलब क्या होता है और इस समस्या को ठीक कैसे करें – Solution of Inactive SIM Problem in Hindi

चलिए इस पोस्ट में जान लेते हैं, INACTIVE SIM का मतलब क्या होता है और इस समस्या को ठीक कैसे करें, Insert sim card का मतलब सभी जानते हैं, लेकिन INACTIVE SIM Card क्यों दिखाई देता है इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं।

Insert sim मैसेज ज्यादातर मोबाइल में सिम कार्ड नहीं लगाने के कारण दिखाई देता है, लेकिन कभी-कभी सिम कार्ड, सिम स्लॉट में सही से फिट नहीं होने के कारण भी इंसर्ट सिम कार्ड का मैसेज दिखाई देता है। अब INACTIVE SIM Card क्या है, यह क्यों दिखाई देता है और इस समस्या से छुटकारा कैसे पाएं, इसके बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं।

INACTIVE SIM का मतलब क्या होता है?

INACTIVE SIM Problem Ko Fix Kaise Kare

INACTIVE SIM का मतलब निष्क्रिय सिम कार्ड होता है यानी सिम कार्ड बंद है, भले ही आपका सिम कार्ड बंद ना हो, लेकिन यह मैसेज मोबाइल की स्क्रीन पर दिखाई देता है इस स्थिति में आप किसी को भी कॉल करने में सक्षम नहीं होंगे, INACTIVE SIM मैसेज दिखाई देने के कई कारण हो सकते हैं जिसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।

सिम कार्ड inactive क्यों बता रहा है इसके क्या कारण है

inactive SIM बताने के कई कारण हो सकते हैं जो निम्न प्रकार है:

  • आपका मोबाइल कहीं पर गिरा है या फिर किसी चीज से टकराया है जिसकी वजह से सिम कार्ड हिल गया है।
  • यदि आपने कई दिनों तक सिम कार्ड को निकाल कर साफ नहीं किया है तो सिम स्लॉट और सिम कार्ड के बीच में धूल मिट्टी जमा हो जाती है, जिसके कारण सिम कार्ड अच्छे से काम नहीं करता है और Inactive मैसेज दिखाई देता है।
  • सिम कार्ड को कई बार बाहर निकाल कर लगाने से भी सिम कार्ड में स्क्रैच हो जाते हैं जिससे सिम कार्ड खराब हो जाता है इस स्थिति में भी आपका मोबाइल इनएक्टिव सिम कार्ड बता सकता है।
  • कई बार कंपनी भी नंबर को वेरीफाई करने के लिए बोलती है, यदि आप अपने नंबर को वेरीफाई नहीं कर पाते हैं तो कंपनी उस सिम कार्ड को बंद कर देती है जिसकी वजह से भी यह मैसेज दिखाई देता है।

Inactive SIM Problem को ठीक कैसे करें?

Inactive SIM Problem ठीक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को एक-एक करके फॉलो करें। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया यह समस्या कई कारणों से हो सकती है, आपको उसी के अनुसार ही नीचे दी गई विधि को अपनाना है।

विधि नंबर 1

सबसे पहले अपने मोबाइल को रीस्टार्ट करें, मोबाइल को रीस्टार्ट करने के बाद भी यदि समस्या बनी रहती है तो विधि नंबर 2 का पालन करें।

विधि नंबर 2

विधि नंबर 2 आपके उस समय काम आएगी, जब आपका सिम कार्ड हिल जाता है सिम कार्ड पर धूल मिट्टी जमा हो जाती है।

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल को बंद करें।
  2. उसके बाद यदि रिमूवल बैटरी है तो बैटरी को बाहर निकाल ले, यदि बैटरी नहीं निकल पा रही है तो केवल सिम कार्ड को बाहर निकाले।
  3. सिम कार्ड को बाहर निकालने के बाद उसको मुलायम, सूखे कपड़े से, हल्के हाथ से साफ करें।
  4. सिम कार्ड को साफ करने के बाद सिम कार्ड स्लॉट को भी साफ करें।
  5. अब सिम कार्ड को सिम स्लॉट में लगाएं और मोबाइल को चालू करें।

अब आप देखेंगे आपके मोबाइल पर Inactive SIM Problem Fix हो गई है, यदि अब भी वही समस्या है तो जरूर आपका सिम कार्ड खराब हो गया है, अब इसका उपाय एक ही है आपको Sim card replacement करना होगा।

INACTIVE SIM को Reactivate कैसे करें

ऊपर बताई गई सभी विधि को फॉलो करने के बाद भी Inactive सिम समस्या ठीक नहीं हुई है तो अपना सिम कार्ड बदलें, आप उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड ले सकते हैं, इसके बारे में हम पहले ही बता चुके हैं Sim Replacement – डुप्लीकेट सिम | खराब या खोया सिम कैसे बदलें पूरी जानकारी आप इस पोस्ट को पढ़ें।

आप यह भी पढ़ें:

अब आप जान चुके हैं INACTIVE SIM का मतलब क्या होता है और इस समस्या को ठीक कैसे करें ज्यादातर यह समस्या सिम कार्ड हिलने, या फिर सिम कार्ड खराब होने के कारण होती है, यदि आप कई बार अपने सिम कार्ड को बाहर निकालते हैं फिर वापस मोबाइल में लगाते हैं, इससे भी सिम कार्ड खराब हो जाता है और सिम कार्ड इंसर्ट और इनएक्टिवेट सिम कार्ड जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है, लेकिन Solution of Inactive SIM Problem in Hindi पोस्ट आपके लिए काफी मददगार साबित होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, धन्यवाद।

Meenasite
जीवन में छोटी - छोटी चीजें का आनंद लेना चाहिए। एक दिन के लिए, आप पीछे मुड़कर देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि वे बड़ी चीजें थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here