Airtel Call Divert कैसे करे – All Airtel Call Forwarding Number 2024

Airtel Call Divert कैसे करे – Airtel Call Forwarding Numbe: यदि आप Airtel Mobile यूजर है और अपने मोबाइल की Voice Call  किसी दूसरे मोबाइल पर ट्रांसफर करना चाहते हैं तो इस पोस्ट में हम Airtel Call Divert Tricks बता रहे हैं आप Airtel Call Divert Code डायल करके किसी भी नंबर की कॉल दुसरे नंबर पर ट्रांसफर कर सकते है।

Call Forwarding, मोबाइल नंबर बंद होने पर, मोबाइल कवरेज क्षेत्र से बाहर होने पर, कॉल का उत्तर नहीं देने पर, मोबाइल नंबर Busy होने पर किसी भी नंबर की कॉल दूसरे नंबर पर ट्रांसफर करने का अच्छा तरीका है।

Call Forwarding Setting हम मोबाइल मैं भी कर सकते हैं सभी मोबाइल में कॉल फॉरवर्डिंग फीचर, कॉल सेटिंग में होता है इसके अलावा हर Mobile network company का Call Forwarding Number भी होता जिसके द्वारा बिना मोबाइल की सेटिंग में जाए कोड डायल करके call Forwarding Service Activate/Deactivate कर सकते है।

Call Forwarding क्या है?

Airtel Call Divert

Call Forwarding Meaning In Hindi: कॉल फॉरवर्डिंग का मतलब होता है ‘कॉल अग्रेषण‘ किसी भी नंबर की कॉल दूसरे नंबर पर ट्रांसफर करना, जब आपका मोबाइल बंद रहता है या फिर कवरेज क्षेत्र से बाहर रहता है Busy रहता है ऐसी कंडीशन में आप चाहते हैं, उस मोबाइल की कॉल किसी दूसरे नंबर पर जाए, इसे Call Forward/Call Divert कहते हैं।

Airtel Call Divert कैसे करे – Airtel Call Forwarding Number

Airtel Call Divert करने के लिए हम आपको तरीके बता रहे है Airtel Divert Codes के द्वारा और मोबाइल में Call Forwarding Setting के द्वारा सबसे पहले Airtel Divert Code के बारे में जान लेते है।

Always Call Forward Activate Codes

How to activate call forward   Type ** 002 * [forward number] # Then call  

सभी कॉल डायवर्ट करने के लिए टाइप करें **21* {फॉरवर्ड नंबर} # फिर कॉल करे, उदाहरण के लिए **21*2222222222#  फिर MMI Code Started मैसेज आपको दिखाई देगा उसके बाद Call Forwarding Registration Was Successful मैसेज डिस्प्ले पर show होगा।

Always Forward Call Deactivate Code : ##002#

कॉल फॉरवर्ड को कैसे डीएक्टिवेट करें {How To Deactivate Call Forward}   Call Divert Activate करने के बाद यदि कभी इस सेवा को बंद करना हो तो अपने मोबाइल से ##002# डाइल करे उसके बाद Call Forwarding Erasure Was Successful का मैसेज मोबाइल की डिस्प्ले पर शो होगा।

When Busy Call Forwarding Activate Codes

जब आप किसी दूसरी कॉल पर व्यस्त हो, उस समय कोई कॉल आये तो उसका उतर कोई दूसरा दे इसके लिए निम्न Divert Codes का यूज़ करे।

**67* नंबर टाइप करें उसके बाद अपना नंबर जोड़ें, उदाहरण के लिए **67* 2222222222# अब कॉल करें।

When Busy Call Forwarding Deactivate Code:

 इसको बंद करने के लिए ##67# Number Dial करे, फिर Successful  Call Divert Deactivate हो गायेगा।

When Unanswered Call Forward Activate Codes

एयरटेल कॉल फॉरवर्डिंग डायवर्ट को कैसे सक्रिय करें जब कॉल का कोई उत्तर नहीं देता है, इसके लिए निम्न Divert Codes का यूज़ करे।

**61* नंबर टाइप करें उसके बाद अपना नंबर जोड़ें, उदाहरण के लिए **61* 2222222222# अब कॉल करें।

When Unanswered Call Forward Deactivate Code

इस सेवा को बंद करने के लिए जिस नंबर पर यह सेवा बंद करना है उस नंबर से ##61# पर कॉल करना है।

When Unreachable Call Forwarding Activate Codes

मोबाइल नंबर बंद होने पर, मोबाइल कवरेज क्षेत्र से बाहर होने पर कॉल को दूसरे नंबर पर Divert करने के लिए निम्न कोड का यूज़ करे।

**62* नंबर टाइप करें उसके बाद अपना नंबर जोड़ें उदाहरण के लिए **62* 2222222222# फिर Call करें।

When Unreachable Call Forwarding Deactivate Code

When Unreachable Service Deactivate  करने के लिए जिस नंबर पर यह सेवा बंद करना है उस नंबर से ##62# पर कॉल करना है उसके बाद यह सेवा बंद हो जाएगी।

Android Call Forward Settings

यदि आप Android mobile में Call Forward Settings करना चाहते है तो बिना Call Divert कोड यूज़ किये always forward, when busy, when Unanswered, when unreachable को Activate और Deactivate कर सकते हो, इसके लिए निम्न स्टेप्स का पालन करे।  

call forward settings in android
  1. सबसे पहले Dial Phone आइकन पर टैप करें,
  2. फ़ोन Dial options में दाईं ओर कोने में ऊपर 3 डॉट्स (मेनू) पर टैप करें,
  3. अब Settings पर टैप करें,
  4. Calling Account पर टैप करें,
  5. अब सिम कार्ड का चयन करें,
  6. फिर Call Forwarding टैप करें,
  7. अब Voice Call Forwarding टैप करें,
  8. अब आपको Always forward, When busy, When unanswered, When unreachable आप्शन दिखाई देगा अपने अनुसार किसी को भी चुने।
  9. फिर वह नंबर डाले जिस पर Call Forward करना चाहते हो।

यदि कभी आपको Call Forwarding Service को बंद करना है तो ऊपर दिए गये स्टेप्स को फिरसे फॉलो करना और उस नंबर को हटा कर सेटिंग को सेव  कर देना है।

क्या कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस फ्री है

नहीं यह सर्विस फ्री नहीं है, इस सर्विस का चार्ज वही लगेगा है जो आउटगोइंग कॉल करने पर लगता है मान लीजिए आपके मोबाइल पर 1 मिनट का चार्ज 50 पैसे हैं तो कॉल डाइवर्ट का चार्ज भी 50 पैसे मिनट के हिसाब से कटेगा और इसका चार्ज उस Sim Card से कटेगा जिसकी कॉल आपने डाइवर्ट की है।

तो अब आप समझ गए होंगे Airtel Forwarding / Call Diverting Service Activate / Deactivate कैसे करते हैं, Airtel मोबाइल पर कॉल डायवर्ट सर्विस एक्टिवेट करने के लिए हमने आपको सभी तरीके बताइए है इसके अलावा यदि आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करते हैं तो मोबाइल की कॉल सेटिंग में जाकर कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को एक्टिवेट/डीएक्टिवेट कर सकते हैं।

Meenasite
जीवन में छोटी - छोटी चीजें का आनंद लेना चाहिए। एक दिन के लिए, आप पीछे मुड़कर देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि वे बड़ी चीजें थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here