किसी दूसरे का बीएसएनएल नंबर अपने नाम कैसे करें

इस पोस्ट में आप सीखेंगे, किसी दूसरे का बीएसएनएल नंबर अपने नाम कैसे करें? 2020 का कानूनी तरीका, यदि आपके पास बीएसएनएल नंबर है और वह नंबर किसी दूसरे के नाम से है तो आप उसको बहुत ही आसानी से अपने नाम करा सकते हैं, कई बार ऐसा होता है आप जो बीएसएनएल सिम कार्ड चला रहे हैं वह किसी दूसरे के नाम होता है और आपको पता ही नहीं चलता यह बीएसएनएल सिम कार्ड दूसरे के नाम है ।

यदि सिम कार्ड आपके नाम नहीं है तो जब आपका बीएसएनएल सिम कार्ड खराब होगा तो आप उसको रिप्लेसमेंट नहीं करवा पाएंगे, इस समस्या से बचने के लिए आप पहले से ही उसको अपने नाम करवा ले ताकि आगे चलकर आपको किसी भी प्रकार की समस्या ना हो ।

हमारे द्वारा बताए गए तरीके से आप, बहुत ही आसानी से किसी दूसरे का बीएसएनएल सिम कार्ड अपना बना सकते हैं, वैसे तो आप किसी भी व्यक्ति का बीएसएनएल सिम कार्ड अपने नाम करवा सकते हैं, आप उस व्यक्ति का बीएसएनएल सिम कार्ड भी अपने नाम करा सकते हैं इसको आप नहीं जानते हैं, शर्त यह है कि आपके पास बीएसएनएल सिम का UPC (Unique Porting Code) होना चाहिए तभी आप, बिना पता चले बीएसएनएल सिम कार्ड अपने नाम करा सकते हैं ।

किसी दूसरे का बीएसएनएल नंबर अपने नाम कैसे करें?

किसी दूसरे का बीएसएनएल नंबर अपने नाम कैसे करें

किसी दूसरे का बीएसएनएल नंबर अपने नाम करवाने के लिए वह मोबाइल नंबर आपके पास होना चाहिए तभी आप बीएसएनएल नंबर को अपने नाम करवा पाएंगे, बीएसएनएल नंबर को अपने नाम करवाने के साथ-साथ आप, उस नंबर को किसी दूसरी कंपनी का भी बना सकते हैं, यानी आप उसको किसी दूसरी कंपनी में PORT कर सकते हैं ।

बीएसएनएल नंबर को अपने नाम करवाने के लिए आपको उस नंबर को किसी दूसरी कंपनी में PORT करना होगा, PORT करते समय आप अपना डॉक्यूमेंट लगाकर उसको अपने नाम करा सकते हैं, नीचे हम आपको PORT करने का तरीका बता रहे हैं ।

बीएसएनएल सिम कार्ड अपने नाम कराने की ट्रिक्स

सबसे पहले जिस भी बीएसएनएल नंबर को अपने नाम कराना चाहते हैं उस नंबर से मैसेज भेजें कर UPC (Unique Porting Code) प्राप्त करना होगा।

  • मोबाइल के मैसेज बॉक्स में PORT लिखें फिर जगह छोड़े उसके बाद मोबाइल नंबर लिखें और फिर इसे 1900 पर भेज देना है। मोबाइल नंबर आपको इसी सिम कार्ड का लिखना है जिसके द्वारा आप मैसेज भेज रहे हैं ।
  • कुछ ही देर में उस मोबाइल पर एक मैसेज आएगा, जिसमें UPC (Unique Porting Code) होगा। उसको कहीं पर लिख लेना है, उसके बाद आप इस बीएसएनएल नंबर को जिस भी कंपनी में पोर्ट करवाना चाहते हैं उसके स्टोर पर जाए
  • वहां पर जाकर अपना सिम कार्ड PORT करने के लिए बोले, ग्राहक आवेदन फॉर्म (CAF) भरें, और उसके साथ में अपना डॉक्यूमेंट जमा करवाएं।
  • उसके बाद उस कंपनी का एक नया सिम कार्ड आपको दिया जाएगा जो कि 3 से 4 दिन के अंदर चालू हो जाएगा, और वह मोबाइल नंबर आपके नाम हो जाएगा।

तो किसी भी नंबर को पोर्ट करके, उसको अपने नाम करवाना सबसे आसान तरीका है, नंबर पोर्ट होने में 3 से 4 दिन का समय लगता है, इस समय के दौरान यदि सामने वाला porting cancel कर देता है, तो वह नंबर पोर्ट नहीं होगा ।

किसी दूसरे का बीएसएनएल नंबर अपने नाम करने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

नीचे हम आपको दूसरे का बीएसएनएल नंबर अपने नाम करने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके दिमाग में भी घूम रहे होंगे ।

क्या बीएसएनएल नंबर को अपने नाम करना कानूनी है?

जी हां बिल्कुल, बीएसएनएल नंबर को अपने नाम करवाना कानूनी है, लेकिन आप उस नंबर के मालिक की इजाजत के बिना, चुपके से उसका नंबर पोर्ट करवा रहे हैं, तो यह कानून नहीं है, इसके लिए आपको जेल तक हो सकती है ।

क्या किसी का भी बीएसएनएल नंबर पोर्ट किया जा सकता है?

जी हां, वैसे तो किसी का भी बीएसएनएल नंबर पोर्ट किया जा सकता है, बीएसएनएल मोबाइल नंबर पोर्ट करने के लिए, जिस नंबर को पोर्ट कर रहे हैं उस नंबर से मैसेज भेज कर UPC (Unique Porting Code) प्राप्त करना होता है, जिसकी अवधि 15 दिनों की होती है, 15 दिन के अंदर उस बीएसएनएल नंबर को किसी भी कंपनी में पोर्ट किया जा सकता है ।

मेरा बीएसएनएल नंबर बंद हो गया है क्या मैं उसको PORT कर सकता हूं?

किसी भी बंद बीएसएनएल नंबर को पोर्ट नहीं किया जा सकता, पहले आपको बंद बीएसएनएल सिम को चालू करवाना होगा उसके बाद मैसेज भेज कर UPC (Unique Porting Code) प्राप्त करके आप उसको पोर्ट करवा सकते हैं ।

मेरा बीएसएनएल नंबर गिर गया है क्या मैं उसको Port कर सकता हूं?

बीएसएनएल सिम कार्ड गिर जाने पर, या खो जाने पर आप उसको पोर्ट नहीं कर सकते, पहले आपको उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड निकलवाना होगा, उसके बाद आप चाहे तो उसको PORT कर सकते हैं ।

मेरा बीएसएनएल सिम कार्ड खराब हो गया है क्या मैं इसको PORT कर सकता हूं?

आपका बीएसएनएल सिम कार्ड खराब हो गया है वह काम नहीं कर रहा है, इसका मतलब उसके द्वारा UPC (Unique Porting Code) प्राप्त नहीं किया जा सकता, इसलिए आपको उसी बीएसएनएल नंबर का दूसरा सिम कार्ड निकालना होगा जिस का तरीका ऊपर बताया गया है, उसके बाद आप मैसेज भेजकर UPC (Unique Porting Code) प्राप्त करने में सक्षम होंगे, फिर आप उसको किसी भी कंपनी में PORT कर सकते हैं ।

मेरा बीएसएनएल नंबर बंद हो गया क्या मैं उसको PORT कर सकता हूं?

नहीं, किसी भी बंद नंबर को चालू, करवाने के बाद ही पोर्ट किया जा सकता है, यदि आपका बीएसएनएल नंबर बंद हो गया है तो पहले उसको चालू करवाएं, उसके बाद आप उसको Port कर सकते हैं, बंद SIM को कैसे चालू करें सरल तरीका आप इसे पढ़ सकते हैं ।

सारांश

बीएसएनएल नंबर पोर्टेबिलिटी बिना नंबर बदले, बीएसएनएल से दूसरे नेटवर्क में स्विच करने की सुविधा प्रदान करता है, इसके साथ साथ ओनरशिप बदलने की सुविधा भी दी जाती है, आप मोबाइल नेटवर्क चेंज करने के साथ-साथ स्वामित्व भी बदल सकते हैं ।

आपका सिम कार्ड यदि आपके नाम नहीं है, यदि वह सिम कार्ड आपके दोस्त, भाई बहन, दादा दादी, मम्मी पापा, या फिर किसी अन्य के नाम है, और आप चाहते हैं यह नंबर आपके नाम हो, तो आप उस नंबर को PORT करके अपने नाम कर सकते हैं । बीएसएनएल मोबाइल नंबर पोर्ट करते समय जिसका भी डाक्यूमेंट्स लगाया जाता है वह नंबर उसी के नाम हो जाता है ।

आप यह भी पढ़ें:

आज हमने आपको किसी दूसरे का बीएसएनएल सिम कार्ड अपना बनाने का तरीका बताया है, यदि किसी भी मोबाइल तक आपकी पहुंच है तो आप उसको PORT करके आसानी से अपना बना सकते हैं ।

Meenasite
जीवन में छोटी - छोटी चीजें का आनंद लेना चाहिए। एक दिन के लिए, आप पीछे मुड़कर देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि वे बड़ी चीजें थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here